ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामस्नातकोत्तर की मेरिट सूची टली, छात्र मायूस लौटे

स्नातकोत्तर की मेरिट सूची टली, छात्र मायूस लौटे

हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से स्नातकोत्तर की मेरिट लिस्ट अंतिम समय पर रोक दी गई है। कुरुक्षेत्र और डीयू के परिणाम जारी नहीं होने के चलते मेरिट सूची के समय में बदलाव किया गया है। मेरिट के...

स्नातकोत्तर की मेरिट सूची टली, छात्र मायूस लौटे
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवThu, 19 Jul 2018 06:19 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को जारी होने वाली स्नातकोत्तर की मेरिट सूची अंतिम समय पर रोक दी गई। कुरुक्षेत्र और डीयू (दिल्ली विश्वविद्यालय) के परिणाम जारी नहीं होने के चलते मेरिट सूची के समय में बदलाव किया गया है। अब 26 जुलाई को मेरिट सूची जारी होगी। उधर, सूची के आधार पर दाखिले के लिए कॉलेज पहुंचे छात्र मायूस होकर घर लौटे।

उच्चतर शिक्षा विभाग के 19 जुलाई को मेरिट सूची जारी करने की सूचना के बाद छात्र सुबह ही कॉलेज पहुंच गए। ताकि जल्द से जल्द दाखिले की प्रक्रिया को पूरा कर प्रवेश ले लें। कॉलेज प्रबंधन दोपहर तक छात्रों को जल्द मेरिट सूची जारी होने का आश्वासन देता रहा। लेकिन दोपहर बाद अंतिम समय पर मेरिट सूची के कार्यक्रम में बदलाव की सूचना कॉलेजों को भेजी गई। इसके बाद कॉलेज प्रबंधन ने दाखिले के लिए पहुंचे विद्यार्थियों को नए आदेश से अवगत कराया। मेरिट सूची के 26 जुलाई को जारी होने की सूचना के बाद छात्र मायूस हो गए। जानकारी के मुताबिक कॉलेजों में छात्र रेवाड़ी, भिवाड़ी, महेंद्रगढ़, पटौदी, मेवात सहित दूर-दूर से दाखिले को लेकर पहुंचे थे। मेरिट सूची जारी होने के कार्यक्रम में बदलाव की सूचना कॉलेजों को दोपहर एक बजे दिए गए।

दाखिले को लेकर पोर्टल दोबारा खोला

पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर पोर्टल दोबारा से खोल दिया गया है। दाखिले के इच्छुक छात्र 24 जुलाई दोपहर दो बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को संबंधित कॉलेजों में जाकर 24 जुलाई तक ही दस्तावेजों की जांच करानी होगी। इसके बाद 26 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी कर 28 जुलाई तक दाखिले होंगे। सूत्रों के मुताबिक पहली मेरिट सूची के बाद खाली रहने वाली सीटों के लिए दोबारा से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। उच्चतर शिक्षा विभाग 29 जुलाई से पोर्टल पर दोबारा से आवेदन भरे जा सकेंगे।

दस्तावेज सत्यापन के वक्त कॉलेज ने 19 जुलाई को मेरिट सूची जारी होने की सूचना दी थी। दाखिले को लेकर पांच घंटे से भटक रही हूं। दोपहर डेढ़ बजे कॉलेज ने बताया कि मेरिट सूची 26 जुलाई को जारी होगी।

मोनिका यादव, भिवाड़ी की छात्रा

परिजनों के साथ सुबह आठ बजे ही दाखिले के लिए कॉलेज पहुंच गई थी। काफी देर इंतजार करने के बाद भी मेरिट सूची जारी नहीं हुई। अभी पता चला है कि मेरिट सूची सात दिन बाद जारी की जाएगी।

प्रिया उपाध्याय, भिवाड़ी के गांव की छात्रा

मेरिट सूची में देरी होने पर अब गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में आवेदन करने के लिए जा रही हूं। यदि बुधवार को मेरिट सूची आ जाती तो गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में आवेदन नहीं करना पड़ता। क्योंकि पता ही नहीं है कि मेरिट सूची में जगह मिलेगी या नहीं।

रेखा, पटौदी की छात्रा

-------------

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मेरिट सूची जारी होनी थी। लेकिन अंतिम समय पर विभाग ने मेरिट सूची जारी होने के कार्यक्रम में बदलाव किया। इसकी सूचना छात्रों को नोटिस बोर्ड के जरिए दी गई।

डॉ. सुषमा चौधरी, प्राचार्या (राजकीय द्रोणाचार्य महाविद्यालय)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें