Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR गुरुग्रामप्रदूषण का प्रकोप : मिलेनियम सिटी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा

प्रदूषण का प्रकोप : मिलेनियम सिटी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवNewswrap
Sat, 27 Nov 2021 03:00 AM
प्रदूषण का प्रकोप : मिलेनियम सिटी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा

गुरुग्राम। दिल्ली से सटे गुरुग्राम की आबोहवा शुक्रवार सुबह से ही दमघोटू रही। शहरवासियों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई। सुबह नौ बजे से ही आबोहवा सामान्य से छह गुना अधिक प्रदूषित रही। दोपहर होने तक आबोहवा 400 के लगभग पहुंच गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड के अनुसार शुक्रवार को गुरुग्राम का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 379 रिकॉर्ड किया गया। जबकि गुरुवार को 334 रहा था। मानेसर का एक्यूआई 346 रिकॉर्ड किया गया। जबकि गुरुवार करे 330 रहा था। शुक्रवार को आबोहवा सामान्य से सात गुना तक ज्यादा प्रदूषित रही। रिकॉर्ड अनुसार बीते छह दिनों से जिले की आबोहवा रोजाना जहरीली हो रही है।

397 तक पहुंचा एक्यूआई

शुक्रवार सुबह से ही गुरुग्राम की आबोहवा बेहद खराब श्रेणी में रही। सुबह नौ बजे ग्वाल पहाड़ी का एक्यूआई 336 रहा। इसके अलावा विकास सदन का एक्यूआई 365, टेरी ग्राम का एक्यूआई 365 और मानेसर का एक्यूआई 338 रहा। इसके अलावा सेक्टर-51 क्षेत्र की आबोहवा सबसे ज्यादा प्रदूषित रही और यहां का एक्यूआई 381 दर्ज किया गया। वहीं दोपहर तीन बजे तक गुरुग्राम के सभी मॉनिटरिंग स्टेशन का एक्यूआई में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जिसमें सेक्टर-51 का एक्यूआई 397 तक पहुंच गया।

दिल्ली-एनसीआर में कम रहा एक्यूआई

-शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में लगातार तीसरे दिन फरीदाबाद की आबोहवा सबसे ज्यादा प्रदूषित रही। फरीदाबाद का एक्यूआई 423 रहा। दिल्ली का एक्यूआई 406 रहा। दोनों शहरो में आबोहवा सामान्य से आठ गुना तक प्रदूषित रही। आबोहवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इसके अलावा नोएड़ा का एक्यूआई 394 और गाजियाबाद का एक्यूआई 378 रहा। वहीं गुरुग्राम का एक्यूआई 379 रिकॉर्ड किया गया। मिलेनियम सिटी की आबोहवा जहरीली होने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर के शहरों के मुकाबले कम प्रदूषित रही।

न्यूनतम तापमान में हुआ इजाफा

शुक्रवार को गुरुग्राम का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गुरुवार को मुकाबले शुक्रवार को न्यूनतम तापतान में 0.3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ। जबकि गुरुवार को न्यूनतम तापतान में 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा था। इसके अलावा अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से सुबह धुंध होने की संभावना जताई गई है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें