ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामघर से ही सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे लोग: जिला उपायुक्त

घर से ही सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे लोग: जिला उपायुक्त

गुरुग्राम, कार्यालय संवाददाता। प्रदेश सरकार ने सुशासन की दिशा में निरंतर कदम बढ़ाते हुए अब हरियाणा में वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित...

घर से ही सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे लोग: जिला उपायुक्त
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 28 Jan 2023 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। प्रदेश सरकार ने सुशासन की दिशा में निरंतर कदम बढ़ाते हुए अब हरियाणा में वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को देने का निर्णय लिया है। फेसलेस तरीका अपनाने से लोगों को सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि आमजन को वाहन पोर्टल पर वाहन पंजीकरण से संबंधित विभिन्न सेवाएं शामिल है। इसमें गिरवी जारी रखना, स्वामित्व का हस्तांतरण, पते में बदलाव, नया परमिट जारी करना, परमिट का नवीनीकरण, किराया खरीद समझौते का पृष्ठांकन, अस्थायी परमिट के लिए आवेदन,रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि, मोटर वाहन के अस्थायी पंजीकरण के लिए आवेदन, परमिट की प्रतिलिपि जारी करना, फिटनेस सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि जारी करना, फीस के बदले रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट विवरण देखना, परिवहन सेवाओं के रिकार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना जैसी सेवाएं शामिल होंगी।

डीसी ने कहा कि सारथी पोर्टल पर चालक लाइसेंस से संबंधित सेवाएं सेवाएं जैसे प्रतिलिपि जारी करना, लाइसेंस का नवीनीकरण, लाइसेंस का प्रतिस्थापन, लाइसेंस में पते का परिवर्तन, लाइसेंस निकलवाने का प्रावधान, अंतर्राष्ट्रीय चालक परमिट जारी करना, खतरनाक सामग्री को चलाने हेतु पृष्ठांकन, पहाड़ी क्षेत्र में चलाने हेतु पृष्ठांकन, लाइसेंस से वाहन की श्रेणी का समर्पण शामिल हैं। सेवा का अधिकार अधिनियम अनुसार ऑनलाइन आवेदन से तय समय पर सुविधाएं दी जाएंगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें