ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामटीकाकरण के लिए 18 साल से ऊपर के लोगों का कल से पंजीकरण

टीकाकरण के लिए 18 साल से ऊपर के लोगों का कल से पंजीकरण

गुरुग्राम। एक मई से जिले सहित देशभर में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का नया चरण

टीकाकरण के लिए 18 साल से ऊपर के लोगों का कल से पंजीकरण
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवMon, 26 Apr 2021 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। एक मई से जिले सहित देशभर में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का नया चरण शुरू होगा। इस चरण में 18 साल से अधिक आयु के लोगों को भी संक्रमणरोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार 18 साल से अधिक आयु के आठ लाख लोगों को यह टीका लगेगा। नए चरण की शुरूआत के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। टीका लगवाने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी इच्छुक लोग के पंजीकरण के लिए 28 अप्रैल से पोर्टल खोल दिया जाएगा।

कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने के बाद ही नए चरण की शुरूआत के साथ 18 साल से 44 वर्ष के बीच आयु के लोग टीका लगवा सकेंगे। अपनी पूरी जानकारी और आयु प्रमाण पत्र देकर पात्र लोगों को अपना पंजीकरण कराना होगा। जिले में 200 से ज्यादा केंद्रों पर पात्र लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसमें 37 सरकारी केंद्र और बाकी निजी केंद्र शामिल रहेंगे। 45 वर्ष व इससे ऊपर के लोगों को टीका लगाने का अभियान वर्तमान में जोरों से चल रहा है। हरियाणा प्रदेश में टीकाकरण के मामले में गुरुग्राम जिला सबसे आगे है। जिले में अभी तक साढ़े चार लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल हैं।

सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीका लगेगा:

प्रदेश सरकार केक निर्देशानुसार सरकारी केंद्रों पर 18 साल व इससे ऊपर आयु के लोगों को टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा। जिले में 37 सरकारी केंद्र हैं। जहां पात्र व्यक्ति नि:शुल्क टीका लगवा सकेंगे। जिले में अभी भी सरकारी केंद्रों पर 45 वर्ष व इससे ऊपर के लोगों को टीका नि:शुल्क लगाया जा रहा है। हालांकि निजी केंद्रों पर टीका लगाने के लिए 250 रुपये फीस ली जा रही है। यह फीस सरकार द्वारा ही निर्धारित की गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें