ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामदूसरी मेरिट पर पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने का मौका आज से

दूसरी मेरिट पर पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने का मौका आज से

दूसरी मेरिट पर पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने का मौका आज सेदूसरी मेरिट पर पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने का मौका आज...

दूसरी मेरिट पर पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने का मौका आज से
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवWed, 22 Sep 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। पहली मेरिट के आधार पर जिन कॉलेजों को उनके पसंद के कॉलेज में या कोर्स में दाखिला नहीं मिल पाया था, उनके पास अब दूसरी मेरिट सूची के आधार पर दाखिला लेने का मौका है। उच्चतर शिक्षा विभाग सत्र 2021-22 के तहत स्नातक में दाखिले के लिए बुधवार सुबह दूसरी मेरिट सूची जारी करेगा। छात्र विभाग की वेबसाइट पर ही दूसरी मेरिट सूची देख सकेंगे। उम्मीद ही जिन छात्रों को पहली मेरिट सूची के आधार पर पसंद का कॉलेज नहीं मिल पाया था, उन्हें दूसरी मेरिट के आधार पर पसंद का कॉलेज व कोर्स चुनने का मौका मिल सकता है। हालांकि दूसरी मेरिट के आधार पर छात्र केवल 25 सितंबर तक ही फीस जमा करवा कर दाखिला ले पाएंगे।

जिले के कॉलेजों से मिली जानकारी के अनुसार पहली मेरिट के आधार पर केवल 50 फीसदी छात्रों ने ही फीस जमा करवा कर दाखिला लिया है। जबकि बाकी 50 फीसदी बच्चों ने दाखिला फीस जमा नहीं करवाई। जिसके चलते उन सीटों को खाली मानकर अब उनपर दूसरी मेरिट के तहत छात्रों को दाखिला लेने का मौका दिया जाएगा। दाखिले के नोडल अधिकारियों के अनुसार कुछ छात्रों को जिस कोर्स में और जिस कॉलेज में दाखिला चाहिए था, वह उन्हें पहली मेरिट के आधार पर नहीं मिल पा रहा था। जिस वजह से उन्होंने दाखिला फीस जमा नहीं करवाई। वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जिन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन किए हुए हैँ। ऐसे में वह वहां भी दाखिला लेने की जद्दोजहद में लगे हैं। कुल मिलाकर पहली मेरिट के आधार पर सूची में जिन छात्रों का नाम शामिल था उनमें से 50 फीसदी आवेदकों ने ही जिले के कॉलेजों में दाखिला लिया था। ऐसे में अब उन छात्रों को बुधवार को जारी होने वाली दूसरी मेरिट सूची जारी होने का इंतजार है। इससे उन छात्रों को भी दाखिला लेने का मौका मिलेगा, जिनका नाम पहली मेरिट सूची में नहीं आ पाया था।

28 सितंबर से ओपन काउंसलिंग होगी:

25 सितंबर के बाद जिन कॉलेजों में सीटें खाली बच जाएंगी, उन्हें भरने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग 28 सितंबर से ओपन काउंसलिंग आयोजित करेगा। ओपन काउंसलिंग का आयोजन कॉलेज परिसर में ही होगा। जहां मौके पर ही मेरिट के आधार पर छात्रों को दाखिला दिया जाएगा। इसका फायदा यह भी है कि जो छात्र कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए आवेदन करने से चूक गए थे, वह भी ओपन काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। ऐसे छात्रों के लिए ओपन काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण पोर्टल को 28 सितंबर से एक बार फिर खोला जाएगा। गौरतलब है कि इस सत्र में जिले के नौ राजकीय कॉलेजों में 8790 सीटों पर दाखिला दिया जाना है।

बयान:

स्नातक में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से दूसरी मेरिट सूची बुधवार को जारी की जाएगी। जिन छात्रों का पहली मेरिट सूची में नाम नहीं आया था या जिन्हें पसंद का कॉलेज नहीं मिला था, वह दूसरी मेरिट के आधार पर दाखिला ले सकते हैं। दूसरी मेरिट के आधार पर दाखिला लेने के लिए छात्रों को 25 सितंबर तक कॉलेज की फीस जमा करवाई होगी।

-डॉ. सत्यमन्यु यादव, प्राचार्य, सेक्टर-9 राजकीय महाविद्यालय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें