Notice to 16 Farm House Made in Aravali Area - अरावली क्षेत्र में बने 16 फार्म हाउस को नोटिस DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अरावली क्षेत्र में बने 16 फार्म हाउस को नोटिस

अरावली की तलहटी में बने फार्म हाउस को लेकर वन विभाग सख्त हो गया है। अवैध तरीके से बनाए गए 16 फार्म हाउस को नोटिस भेजे गए हैं। उन्हें 30 दिन के भीतर हटाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद वन विभाग की तरफ से कार्रवाई की जाएगी।

वन विभाग ने नोटिस जारी करने के बाद कार्रवाई की तैयारी भी शुरू कर दी है। अवैध फार्म हाउस गिराने के लिए वन विभाग, जिला प्रशासन की मदद लेगा। सूत्रों के मुताबिक वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस संबंध में जिला उपायुक्त से मुलाकात करेंगे। अगले माह की शुरुआत में अवैध फार्म हाउसों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी। अवैध तरीके से बने फार्म हाउसों को गिराया जाएगा। जिला वन अधिकारी दीपक नंदा ने बताया कि अवैध फार्म हाउसों को नोटिस जारी कर दिया गया है। नोटिस का जवाब मिलने के बाद उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी। अवैध फार्म हाउस के खिलाफ कार्रवाई में जिला प्रशासन की मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि अरावली में अतिक्रमण को किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं किया जाएगा। जिला प्रशासन के सहयोग से अरावली को अतिक्रमण मुक्त बनाएंगे। जिसके चलते कुल 16 फार्म हाउस को नोटिस दिए गए हैं।

हर साल बढ़ रहे फार्म हाउस

अरावली में अतिक्रमण तेजी से हो रहा है। साल दर साल फार्म हाउसों की संख्या बढ़ रही है। 2012 तक अरावली में दो फार्म हाउस थे। लेकिन 2018 में इनकी संख्या बढ़कर दो दर्जन के करीब हो गई है। अरावली में बढ़ते अतिक्रमण के कारण बड़ी संख्या में पेड़ काटे जा रहे हैं। विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि यदि जल्द अतिक्रमण नहीं रोका गया तो 2020 तक अरावली फार्म हाउसों से पूरी तरह घिर चुकी होगी। उस वक्त इनके ऊपर कार्रवाई करना भी आसान नहीं होगा।

कई बार हुई कोशिश

अरावली की तलहटी में बने अवैध फार्महाउसों को हटाने की कई बार कोशिश हुई। लेकिन हर बार किन्हीं कारणों से इन्हें नहीं हटाया जा सका। पिछले माह अरावली में बने एक फार्म हाउस को गिराने के लिए वन विभाग की टीम पहुंची थी। लेकिन उच्च अधिकारियों के निर्देश पर तोड़फोड़ की कार्रवाई का रोक दिया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Notice to 16 Farm House Made in Aravali Area