DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कनाडा में नौकरी के नाम पर ठगी में नाइजीरियन गिरफ्तार

सेक्टर-9 ए थाना पुलिस ने कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक नाइजीरियन युवक को गिरफ्तार किया है। बेंगलुरु में गिरफ्तारी के बाद गुरुग्राम पुलिस आरोपी को प्रोडक्शन वारंट पर लेकर शनिवार को यहां पहुंची।

स्टूडेंट वीजा पर भारत आया नाइजीरियन युवक याह यजीद अवेश बेंगलुरु स्थित जैन विश्वविद्यालय से फॉरेंसिक विज्ञान में परास्नाक कर रहा था। हालांकि वह परीक्षा पास नहीं कर सका और उसने ठगी का धंधा शुरू कर दिया।

सहायक पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक आरोपी ने दो महीने पहले लक्ष्मण विहार निवासी प्रवीण पाल के ई-मेल पर कनाडा में नौकरी का ऑफर दिया था। वीजा दिलाने की बात भी कही थी। झांसे में आकर प्रवीण ने अपना बायोडेटा उसे भेज दिया। दो दिन बाद आरोपी ने मेल पर एक कंपनी में चयन होने की जानकारी दी। लेकिन सर्विस चार्ज के रूप में पैसे की मांग की।

ऐसे हुआ खुलासा

सर्विस चार्ज के रूप में पैसे की मांग करने पर प्रवीण ने तीन किश्तों में करीब डेढ़ लाख की रकम अवेश के बताए खाते में जमा करा दी। इसके बाद भी आरोपी ने 10 हजार कनैडियन डॉलर की और मांग कर दी। इसके बाद संदेह होने पर पीड़ित ने वीएफएस ग्लोबल कार्यालय में जाकर पड़ताल की तो मामले का खुलासा हुआ।

चार जून को शिकायत दी

प्रवीण ने पुलिस में चार जून को शिकायत दर्ज कराई। सेक्टर नौ ए थाना प्रभारी सुधीर कुमार के मुताबिक आरोपी का वीजा जून माह में ही समाप्त हो चुका है। इस संबंध में एफआरआरओ बंगलुरु से जानकारी मांगी गई है। इसमें पूछा गया है कि इसने वीजा की अवधि बढ़ाने के लिए आवेदन किया है कि नहीं।

बैंक खाते के चक्कर में फंसा आरोपी

सहायक पुलिस आयुक्त के मुताबिक आरोपी ने पीड़ित से बेंगलुरु स्थित कैनरा बैंक के एकाउंट में पैसे जमा कराए थे। इसलिए मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने उसके एकाउंट को फ्रीज करा दिया था। दोबारा खाते को शुरू कराने के लिए आरोपी अवेश चार जुलाई को बेंगलुरु पुलिस के पास पहुंचा। जहां पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद गुरुग्राम पुलिस को सूचना दी गई।

अन्य मामलों में होगी पूछताछ

पुलिस ने आरोपी को गुरुग्राम लाने के बाद शनिवार को उसे अदालत में पेश किया, जहां से उसे पुलिस रिमांड पर लिया गया है। सहायक पुलिस आयुक्त के मुताबिक आरोपी से रिमांड अविध के दौरान शहर में हुई अन्य वारदातों के संबंध में पूछताछ की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nigerian arrested for cheating on the name of getting a job in Canada