ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामसंक्रमण के मामले घटने के साथ लापरवाही बढ़ी

संक्रमण के मामले घटने के साथ लापरवाही बढ़ी

गुरुग्राम। गुरुग्राम में संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जिले में पिछले 20...

संक्रमण के मामले घटने के साथ लापरवाही बढ़ी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवMon, 24 May 2021 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। गुरुग्राम में संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जिले में पिछले 20 दिनों से लॉकडाउन है। ऐसे में लोगों को घरों पर रहने के साथ-साथ कोविड नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई है। उसके बावजूद वीकेंड पर खुलने वाले बाजार और सब्जी मंडी में सुबह और शाम को काफी भीड़ रहती है। इस दौरान कोविड के नियमों को दरकिनार कर लोग सामान की खरीदारी करते हैं। जो संक्रमण की स्थिति को एक बार फिर खराब सकता है। पेश है रिपोर्ट:

लॉकडाउन लागू होने की वजह से बीते कई दिनों से जिले में पहले के मुकाबले कम संक्रमित मरीज मिल रहे हैँ। तीन दिनों से मिलने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या एक हजार से भी कम रही है। ऐसे लोग घटने मामलों को देखते हुए एक बार फिर एहतियात में लापरवाही बरतते हुए नजर आ रहे हैं। पुलिस और जिला प्रशासन की सख्ती के बावजूद लोग नियमों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। लोग लॉकडाउन में बिना वजह बाहर घूमते हैं। इसके साथ-साथ वह मास्क और सामाजिक दूरी का भी ध्यान नहीं रख रहे हैं।

स्थान:सदर बजार

समय:07:00 बजे

रविवार को सदर बाजार में मंडी और राशन की दुकानें छोड़कर सभी दुकानें बंद थी। वीकेंड पर सदर बाजार में उतनी भीड़ नहीं थी,जितनी भीड़ होती है। रविवार को मार्केट में राशन की दर्जन भर दुकानों में सैंकडों की संख्या में लोग सामान लेने के लिए आए हुए थे। सामान लेने के दौरान दुकान के बाहर नियमों का बिल्कुल भी पालन नहीं हो रहा था। दुकान के बाहर सामाजिक दूरी के लिए न तो कहीं गोले बनाए हुए थे और न ही सैनिटाइजर रखा गया था। सामान लेने के दौरान लोग सामाजिक दूरी पूरी तरह भूले हुए थे और एक दूसरे से सट कर खड़े थे। इसके साथ-साथ बाजार में सामान लेने आई महिलाएं और कई अन्य लोगों ने मुंह पर मास्क भी नहीं लगाया हुआ था। कई लोगों के चेहरे पर मास्क तो था,लेकिन उन्होंने सही तरीके से नहीं पहना हुआ था। हर रविवार को ऐसे ही हालात सदर बाजार में देखने को मिलते हैं। नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिसकर्मी भी मौजूद रहते है, लेकिन उनके समझाने के बावजूद भी लोग उल्लंघन करने से बाज नहीं आते हैं। अगर ऐसे ही लोग नियमों को दरकिनार करते रहे,तो कोविड को हराने में कामयाब नहीं हो पाएंगे।

स्थान:ट्रंक मार्केट

समय:07:30 बजे

ट्रंक मार्केट में दो दर्जन के लगभग राशन की होल सेल रेट की दुकानें हैं। यहां पर रविवार को सामान खरीदने के लिए सुबह सैंकडों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। दुकानों पर सामान लेने के दौरान लोग कोविड को भूल जाते हैं। दुकान के बाहर सामान लेने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है। इस दौरान शारीरिक दूरी और मास्क जरूरी सिर्फ सुनी हुई बातें लगती हैं, जबकि इनका पालन करता कोई नजर नहीं आता। जमकर खरीदारी के दौरान नियमों का उल्लंघन होता है। लोगों की इतनी भीड़ हो जाती है,जिसके कारण रोड पर लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो जाता है। पहले सामान खरीदने के चक्कर में लोग एक दूसरे पर टूट रहे होते हैँ। पुलिस और प्रशासन के लाख समझाने के बाद भी न तो दुकानदार बेहतर व्यवस्था कर रहे हैं और न लोग नियमों का पालन।

स्थान:सब्जी मंडी गुरुदवारा रोड

समय:08:30 बजे

गुरुदवारा रोड स्थित सब्जी मंडी में भी रविवार को लोग जमकर नियमों का उल्लंघन करते दिखे। बहुत से दुकानदारों ने भी मास्क नहीं लगाया हुआ था। वहीं दुकान पर तो सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है और न ग्राहकों के दूर-दूर खड़े होने की। लोग सब्जी और फल रेहड़ी पह दुकान पर जाकर खरीदते हैं। ऐसे में कई लोगों ने भी मास्क नहीं लगाया होता है,। मंडी में दुकानदार और ग्राहक दोनों बिना मास्क के एक दूसरे से बात करते देखे जा सकते हैँ। यह मंडी में संक्रमण के प्रसार का खतरा बढ़ा रहा है।

स्थान:सोहना सब्जी मंडी

समय:09:00 बजे

सोहना में स्थित अनाज मंडी में सुबह सब्जी मंडी लगाई जाती है। यहां पर खरीदारी और बेचने के लिए हजारों की संख्या में लोग सुबह पहुंचतें हैं। सुबह मंडी में कोविड को दरकिनार कर खरीदारी और सब्जियों का स्टॉक लेकर आते हैं। मास्क की अनिवार्यता और सामाजिक दूरी का यहां भी कोई ध्यान नहीं रखता है। बेपरवाह लोगों को संक्रमण की कोई चिंता भी नहीं है। स्थानिय लोग कई बार मंडी में हो रही भीड़ को देखते हुए किसी खुले मैदान में लगाने की अपील कर चुके हैं, लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से अभी तक संज्ञान नहीं लिया गया है।

स्थान:खांड़सा मंडी

समय:09:30 बजे

खांड़सा मंडी में रविवार को खरीदारी के लिए जबरदस्त भीड़ रही। लोग और दुकानदार सुबह यहां सैंकड़ों की संख्या में सब्जी खरीदने के लिए पहुंचे थे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोई प्रबंध मंडी कमेटी की ओर से नहीं किया गया है। न ही मंडी में आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और न लोगों के हाथों को सैनिटाइज कराया जा रहा है। लोग बेपरवाह बिना मास्क के यहां वहां घूमते देखे जा सकते हैँ। खांडसा मंडी पिछले साल भी कोरोना का हॉट-स्पॉट बनी थी। जिसके चलते इसे कई दिनों तक बंद रखना पड़ा था। इस बार भी नियमों का उल्लंघन संक्रमण का खतरा बढ़ा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें