ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामसिख समुदाय का आभार जताने गुरुद्वारे पहुंचे मुस्लिम

सिख समुदाय का आभार जताने गुरुद्वारे पहुंचे मुस्लिम

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता। मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को नमाज के लिए गुरुद्वारों की पेशकश के लिए सिख समुदाय को गुरुद्वारा पहुंचकर आभार...

सिख समुदाय का आभार जताने गुरुद्वारे पहुंचे मुस्लिम
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवFri, 19 Nov 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को नमाज के लिए गुरुद्वारों की पेशकश के लिए सिख समुदाय को गुरुद्वारा पहुंचकर आभार जताया। सदर बाजार के गुरुद्वारा में गुरुपर्व पर चल रहे शबद कीर्तन और लंगर चल रहा था। इसलिए उन्होंने नमाज नहीं पढ़ी, बल्कि सिखों को धन्यवाद देने के लिए यहां आए। करीब एक घंटे तक रुकने के बाद प्रतिनिधिमंडल ने खाना खाया और प्रसाद भी लिया। गुरुद्वारा कमेटी की ओर से प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों को सम्मानित किया गया।

जमियत उलमा गुरुग्राम के अध्यक्ष मुफ्ती मोहम्मद सलीम कासमी ने बताया कि सेक्टर-12ए में नमाज पढ़ने के बाद दस लोगों का एक प्रतिनिधि मंडल गुरुद्वारा कमेटी सभा को आभार जताने दोपहर 3 बजे गुरुद्वारा पहुंचे। यहां पर प्रवक्ता दया सिंह और कमेटी के प्रधान शेर दिल सिंह संधू मिले और गुरुपर्व की बधाई दी। इसमें पूर्व राज्यसभा सांसद मोहम्मद अदीब, अल्ताफ, रसीद, तौफिक आदि मौजूद रहे। सभी ने गुरुद्वारे में खाना खाया और प्रसाद भी लिया। उन्होंने कहा कि गुरुपर्व होने के कारण नमाज नहीं पढ़ी गई। गुरुद्वारे में नजाज की पेशकश का आभार जताया। जिस तरह से इबादत हो रही है। इससे भी बड़ी जगह नमाज के लिए मिल सकती है। फिलहाल गुरुद्वारे में अगले बार नमाज पढ़ने पर विचार किया जाएगा।

लोग तो विरोध करते ही है

गुरुद्वारा कमेटी के प्रवक्ता दया सिंह ने बताया कि इस बार गुरुपर्व के चलते मुस्लिमों ने खुद ही यहां नमाज पढ़ने के लिए नहीं आने की बात कही है। अगले जुमे से गुरुद्वारे में उनके लिए स्वागत है। सिख समुदाय के विरोध पर कहा कि लोग तो विरोध करते ही हैं, लेकिन मुस्लिम समुदाय भी सिक्ख समुदाय की तरह एक ईश्वरवाद में विश्वास करता है। इसलिए गुरुद्वारें में नमाज होने में कोई हर्ज नहीं है। गुरुद्वारे के बेसमेंट की जगह को नमाज के लिए देने से किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। मुस्लिम समुदाय ने 1984 में दंगों के समय सिक्खों की बहुत मदद की थी। उनके जानमाल की रक्षा की थी। इसलिए उनसे समाज को सद्भावना है।

पार्क में नहीं हुई नमाज

सेक्टर-18 के पार्क में नमाज के विरोध को देखते हुए इस बार कोई नमाज पढ़ने लिए नहीं आया। मौके पर विवाद को देखते हुए पुलिस बल तैनात रहा। स्थानीय लोगों ने कहा‌ कि पार्क लोगों के लिए होता है, नमाज के लिए नहीं। नमाज के लिए चिंहित स्थल सरहौल मोड़ पर ही लोग नमाज पढ़े। पार्क में नमाज पढ़ने नहीं दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें