ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्राममेरिट सूची से पहले जारी होगी प्रोविजनल मेरिट लिस्ट

मेरिट सूची से पहले जारी होगी प्रोविजनल मेरिट लिस्ट

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

मेरिट सूची से पहले जारी होगी प्रोविजनल मेरिट लिस्ट
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवWed, 16 May 2018 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

लोगो

दाखिले की दौड़:

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

प्रदेशभर के कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने पिछली गलतियों से सबक लेते हुए बदलाव किया है। नई प्रक्रिया के तहत मेरिट सूची से पहले प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसमें कुल सीटों के मुकाबले दोगुना छात्रों को शामिल किया जाएगा। मेरिट लिस्ट से पहले दो प्रोविजनल लिस्ट जारी होंगी।

सेक्टर 14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय से ऑनलाइन दाखिला प्रशिक्षण की शुरुआत हुई है। प्रदेशभर में पहली बार गुरुग्राम मंडल के कॉलेजों को दाखिला प्रक्रिया में हुए बदलाव के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें पांच जिलों के राजकीय, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों के दो-दो प्रतिनिधियों ने भाग लिया। जिसमें उच्चतर शिक्षा विभाग पंचकुला के दलजीत ने प्रशिक्षण दिया। इसमें बताया कि ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया में दो अहम बदलाव किए गए हैं।

मेरिट लिस्ट को खामियों से बचाने के लिए प्रोविजनल लिस्ट जारी होगी। 05 जून से 20 जून तक छात्रों के ऑनलाइन आवेदन करने के बाद प्रोविजनल लिस्ट तैयार की जाएगी। दो प्रोविजनल लिस्ट में किसी भी पाठ्यक्रम की कुल सीटों के मुकाबले दोगुने छात्रों को शामिल किया जाएगा। जिसके बाद प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों को कॉलेज जाकर दस्तावेज सत्यापन के लिए कहा जाएगा। छात्र कॉलेज जाकर सत्यापन कराएंगे। जिसकी जानकारी कॉलेजों की तरफ से अपलोड की जाएगी। जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इससे पिछली बार की तरह छात्रों के गलत जानकारी भरे जाने से मेरिट लिस्ट में हुई गड़बड़ी को रोका जा सकेगा।

इसके अलावा सभी यूनिवर्सिटियों की तरफ से छात्रों को अलग-अलग प्रमाण पत्रों, जातिगत आरक्षण को लेकर समान अंक दिए जाएंगे। इसको लेकर सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार की बैठक में सहमति बनी है। इस अवसर पर राजकीय महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. सुशीला शर्मा, डॉ. संदीप मान, डॉ. लोकेश शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

27 जून को पहली मेरिट लिस्ट

जिले के कॉलेजों में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची 27 जून को जारी कर दी जाएगी। दलजीत ने बताया कि 20 जून आधी रात तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। जिसके बाद 22 की देर रात तक प्रोविजनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जिसके आधार पर 25 जून तक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया चलेगी। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद 27 जून को पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। विभाग की योजना है कि सिर्फ दो मेरिट लिस्ट के जरिए ही दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। 12 जुलाई के बाद कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

छात्र कर सकेंगे प्रवेश को रद्द

उच्चतर शिक्षा विभाग की तरफ से छात्रों को प्रवेश रद्द करने का अधिकार पहली बार दिया जाएगा। यदि छात्र का प्रवेश पहली मेरिट लिस्ट में सेक्टर 9 राजकीय महाविद्यालय में ले लिया। लेकिन दूसरी सूची में उसका नंबर राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 14 में आ गया। यदि वह वहां प्रवेश लेना चाहता है तो पुराने कॉलेज में फीस जमा कराने के बावजूद दाखिले को रद्द कर सकेगा। दलजीत ने कहा कि कई बार निजी कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद जब छात्र दूसरे कॉलेजों में दाखिला लेना चाहता था तो निजी कॉलेज प्रवेश रद्द करने से इंकार कर देता था। ऐसे में ये अधिकार छात्रों को ही दे दिया गया है।

ये जिले हुए शामिल

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेशभर में चार चरण में कॉलेजों को ऑनलाइन दाखिला संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके पहले चरण में गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, मेवात और महेंद्रगढ़ के कॉलेजों को प्रशिक्षण दिया। जिसमें 80 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। सुबह 10 से 2 बजे के बीच राजकीय कॉलेजों और 2 से शाम 6 बजे तक निजी-सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों को प्रशिक्षण दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें