ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामसुरक्षा में अर्धसैनिक बलों की बड़ी भूमिका: नरबीर

सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों की बड़ी भूमिका: नरबीर

हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने रविवार को अर्धसैनिक बल के काम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा में अर्धसैनिक बल की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि सीमा पर तैनात रहते हैं,...

सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों की बड़ी भूमिका: नरबीर
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 21 Jan 2018 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। मुख्य संवाददाता

हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने रविवार को अर्धसैनिक बल के काम की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा में अर्धसैनिक बल की अहम भूमिका है। सीमा पर तैनात रहते हैं, तभी देशवासी चैन की नींद सो पाते हैं।

राव नरबीर सिंह ने यह बातें अपनी तरह के पहले ऑल इंडिया एक्स पैरामिलिट्री पर्सनल वेलफेयर कार्यालय के उद्घाटन के मौके पर कहीं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में शहीदों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि वर्तमान में 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख की गई है जोकि देश में सर्वाधिक है।

लोक निर्माण मंत्री ने कार्यक्रम के लिए ऑल इंडिया एक्स पैरामिलिट्री एसोसिएशन को दो लाख रुपये की अनुदान राशि देने की भी घोषणा की। ऑल इंडिया एक्स पैरामिलिट्री पर्सनल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष केएस यादव सहित सभी वक्ताओं ने यही मांग उठाई थी, कि जिला सैनिक बोर्ड की तर्ज पर अर्धसैनिक बलों के सेवानिवृत सैनिकों तथा अधिकारियों के लिए जिला स्तर पर एक अर्धसैनिक बल कल्याण बोर्ड का कार्यालय होना चाहिए।

उन्होंने सीएसडी कैंटीन की तर्ज पर उनके लिए कैंटीन खुलवाने तथा उनके परिवारों के सदस्यों के इलाज के लिए सीजीएचएस की सुविधा मुहैया करवाने की मांग रखी है। यादव ने बताया कि इन मांगों को लेकर पिछले दिनों गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की गई थी। उन्होंने इनकी मांगों को जायज मानते हुए प्रयोग के तौर पर देश में इनके लिए 10 कैंटीन खोलने के आदेश दिए हैं। उन्होंने बताया कि राजनाथ सिंह द्वारा उनकी तीन मांगों को तत्काल स्वीकार कर लिया गया है।

ऑल इंडिया एक्स पैरामिलिट्री पर्सनल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष केएस यादव ने ये भी बताया कि अर्धसैनिक बलों के लिए एक कैंटीन एक फरवरी में झज्जर में खोली जाएगी। इस अवसर पर अर्धसैनिक बल के सेवानिवृत अधिकारी के एस यादव, एम एस राघव , तेजवीर सिंह, एम एस चौहान, एल आर यादव, डीपीएस सोलंकी, वर्तमान में कार्यरत डीआईजी आरएन यादव , निगम पार्षद कुलदीप यादव, जिला भाजपा सचिव राकेश यादव सहित अर्धसैनिक बलों के सदस्य मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें