ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामविधान सभा की कमेटी ने की विकास कार्यों की समीक्षा

विधान सभा की कमेटी ने की विकास कार्यों की समीक्षा

हरियाणा विधानसभा की पंचायती राज संस्थानों तथा शहरी स्थानीय निकाय की कमेटी ने बुधवार को नगर निगम के कांफ्रेंस हॉल में नगर निगम गुरुग्राम व फरीदाबाद के कार्यों की समीक्षा की। बैठक की अध्यक्षता कमेटी के...

विधान सभा की कमेटी ने की विकास कार्यों की समीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवWed, 13 Dec 2017 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। वरिष्ठ संवाददाता

हरियाणा विधानसभा की पंचायती राज संस्थानों तथा शहरी स्थानीय निकाय की कमेटी ने बुधवार को नगर निगम के कांफ्रेंस हॉल में नगर निगम गुरुग्राम और फरीदाबाद के कार्यों की समीक्षा की। बैठक की अध्यक्षता कमेटी के अध्यक्ष एवं अंबाला के विधायक असीम गोयल ने की।

बैठक में कमेटी ने गुरुग्राम तथा फरीदाबाद शहरों के लिए लागू किए जा रहे इंटीग्रेटिड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, गुरुग्राम के सी एंड डी वेस्ट प्लांट, सिटी बस सर्विस, एलईडी स्ट्रीट लाइट, गृह कर वसूली,  मोबाइल टावर लगाने, नगर निगम क्षेत्र में विज्ञापन पॉलिसी, सिटी केबल संचालन, शहर में फायर फाइटिंग के प्रबंध, निजी अस्पतालों, होटलों और ऊंची इमारतों में आग से बचाव के प्रबंध आदि के बारे में पड़ताल की। बैठक के बाद कमेटी के सदस्यों ने पुरानी दिल्ली रोड स्थित आयुध डिपो के 300 मीटर दायरे में अवैध निर्माण तथा  बंधवाड़ी के ठोस कचरा प्रबंधन केंद्र का भी जायजा लिया। समीक्षा के दौरान कमेटी ने इंटिग्रेटिड सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के दस्तावेज तलब किए हैं। कहा कि इस प्रोजेक्ट में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी अच्छी  गुणवत्ता वाली होनी चाहिए।

इस मौके पर स्थानीय शहरी निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने बताया कि गुरुग्राम व फरीदाबाद शहरों में सफाई के लिए लागू किए जा रहे प्रोजेक्ट के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए गए थे। विश्व के अन्य अग्रणी शहरों के कचरा प्रबंधन प्रोजेक्ट का अध्ययन करने के बाद इस कार्य के लिए इकोग्रीन कंपनी को जिम्मेदारी दी गई है। बैठक में शहर विधायक उमेश अग्रवाल, बहादुगढ़ के विधायक नरेश कौशिक, पलवल के विधायक करण दलाल, रतिया के विधायक प्रो.  रविंद्र बालिआ, गोहाना के विधायक जगबीर मलिक, बरोदा के विधायक श्रीकृष्ण हुडा, मेयर मधू आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगमायुक्त वी उमाशंकर, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

कचरा प्रबंधन के लिए शहर में बने 15 कलस्टर

उन्होंने बताया कि कचरा प्रबंधन के लिए प्रदेश के सभी शहरों को 15 क्लस्टर में बांटा गया है। सोनीपत व पानीपत के क्लस्टर के लिए टेंडर हो गया है। रोहतक व अंबाला-करनाल के क्लस्टर का टेंडर प्रक्रिया में है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम व फरीदाबाद दोनों नगर निगमों के कुछ सफाई कर्मचारी व सफाई दरोगा कचरा प्रबंधन का कार्य देखने के लिए चीन जाएंगे। वहीं बाकियों को कंपनी का लखनऊ प्रोजेक्ट दिखाया जाएगा।

विज्ञापन से कमाई का ब्योरा मांगा

कमेटी ने नगर निगम क्षेत्र में विज्ञापन नीति को लेकर विस्तार से चर्चा किया। इस दौरान कमेटी ने बीते पांच साल में इससे हुई आय का ब्यौरा तलब किया है। प्रमुख सचिव आनंद मोहन शरण के मुताबिक हरियाणा विज्ञापन बाईलाज स्वीकृत होते ही विज्ञान के लिए ई-टेंडर जारी किया जाएगा। कमेटी ने मोबाइल टॉवरों के बारे में भी नगर निगम से रिपोर्ट मांगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें