ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामकोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, इसके दुष्प्रभाव नहीं

कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, इसके दुष्प्रभाव नहीं

जिले में 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हुआ है। अभी तक जिले में दस हजार से ज्यादा निजी और स्वास्थ्य विभाग में तैनात कर्मचारी वैक्सीन...

कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, इसके दुष्प्रभाव नहीं
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 23 Jan 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हुआ है। अभी तक जिले में दस हजार से ज्यादा निजी और स्वास्थ्य विभाग में तैनात कर्मचारी वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद अभी भी कु स्वास्थकर्मी वैक्सीन को सुरक्षित नहीं मान रहे हैं। ऐसे में इस भ्रम को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर ने सबसे पहले वैक्सीन लगवाई। वैक्सीन लगवाने वाले दिन से लेकर आज तक सभी डॉक्टर और अधिकारी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उन्हें कोई भी स्वास्थ्य से संबंधी परेशानी नहीं हुई। हालांकि वैक्सीन लगने के बाद कुछ स्वास्थकर्मियों को बैचेनी, सिरदर्द और बुखार की शिकायत भी सामने आई, लेकिन विशेषज्ञ इन्हें सामान्य लक्ष्ण बता रहे हैं। उनका दावा है कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

बुखार और सिर दर्द होना सामान्य लक्षण

डीप्टी सिविल सर्जन डॉ.एमपी सिंह ने बताया कि वैक्सीन लगवाने से कोई दुष्प्रभाव नहीं है। स्वास्थ्यकर्मियों को इस भ्रम को दूर करना चाहिए कि वैक्सीन लगने से स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद से सिर दर्द, बुखार होना सामान्य लक्षण है। क्योंकि बच्चों को नियमित रूप लगने वाले टीकाकरण के बाद बुखार होता है। ऐसे में हमें भ्रमित नहीं होना है। वैक्सीन लगवाने के लिए आगे और दूसरों को भी लगवाने के लिए जागरूक करें।

गुरुग्राम में सबसे ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी

प्रदेश में सबसे ज्यादा निजी और सरकारी स्वास्थ्यकर्मी गुरुग्राम में है। उसके बाद फरीदाबाद में स्वास्थ्यकर्मी हैं। गुरुग्राम में जिले में 36 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी है। वैक्सीन का अभियान शुरू हुए आठ दिन हो चुके है। अभी तक दस हजार से ज्यादा स्वास्थकर्मी ही वैक्सीन लगवा चुके हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग जिले में तीन दिन ही वैक्सीन के लिए अभियान चलाता है। जबकि निजी अस्पतालों में सातों दिन अभियान चल रहा है। जिले में दूसरी डोज लगवाने के लिए भी वैक्सीन आ चुकी है।

16 जनवरी को वैक्सीन की डोज लगवाई थी। तब से लेकर अभी तक किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं हुई है। पहले की तरह बिल्कुल स्वस्थ हैं। दूसरे डोज भी लगवाने के लिए तय समय पर जाएंगे। वैक्सीन सुरक्षित है और उसका कोई दुष्प्रभावा नहीं है। स्वास्थ्यकर्मियों को डरने की जरूरत नहीं है। कोविड को हराने के लिए सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए।

-डॉ.एमपी सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन

वैक्सीन लगवाने के बाद से वह बिल्कुल स्वस्थ है। स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगवाने के लिए लगातार जागरूक भी कर रहे हैं। वैक्सीन का कोई दुष्प्रभाव नहीं है। कोविड वैक्सीन स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है, इस भ्रम को दूर करें, कोविड को हराने के लिए सभी वैक्सीन जरूर लगवाएं।

-डॉ.अमनदीप,अर्बन नोडल ऑफिसर

पहली वैक्सीन की डोज लगवा चुकी हूं। बिना स्वास्थ्य परेशानी के बिल्कुल ठीक महसूस कर रही हूं। मैं सभी से आग्रह करूंगी कि स्वास्थ्यकर्मी आगे आएं और टीकाकरण करवाएं। जिससे हम इस महामारी को समाप्त कर सकें।

-डॉ. रितु गर्ग, जोनल निदेशक, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट

वैक्सीन लगवाकर महामारी को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। मैं पहली डोज वैक्सीन की लगवा चुका हूं। दूसरी डोज लगवाने का इंतजार कर रहा हूं। टीकाकरण लगवाने के लिए फ्रंट लाइन वॉरियर आगे आएं। वैक्सीन लगवाने के बाद से स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक हैं।

-डॉ.अमिताभ पार्थी, निदेशक, आंतरिक चिकित्सा, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें