ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामदिल्ली-जयपुर हाईवे पर राख हुई जगुआर, चालक ने कूदकर बचाई जान

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर राख हुई जगुआर, चालक ने कूदकर बचाई जान

गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे

गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे
1/ 3गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे
गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे
2/ 3गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे
गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे
3/ 3गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवTue, 28 Nov 2023 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में चलती कार में आग लगने के मामले कम नहीं हो रहे हैं। मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली-जयपुर हाईवे पर मानेसर पॉलिटेक्निक के सामने एक चलती जगुआर कार में आग लग गई। देखते ही देखते करीब एक करोड़ रुपये की जगुआर जलकर राख हो गई। बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। गनीमत यह रही की कार चालक ने समय रहते गाड़ी से कूदकर अपनी जान बचाई।
पुलिस के अनुसार जगुआर एफ पेस 2.0 गाड़ी नंबर एचआर 26 डीएन 0029 बादशाहपुर निवासी रामअवतार के नाम है। कार को लेकर उनका बेटा निखिल मानेसर में अपने रिश्तेदार से मिलने के लिए आया था। वापस जाते समय करीब 12 बजे वह जब मानेसर पॉलीटेक्निक के नजदीक पहुंचा तो कार के इंजन से धुआं निकलने लगा। निखिल ने तत्काल गाड़ी साइड में रोकी। गाड़ी रोकते ही पूरी गाड़ी आग का गोला बन गई। उसने कूदकर जान बचाई। सूचना के बाद मौके पुलिस, ट्रैफिक पुलिस की टीमें पहुंचीं। इसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गई। दमकल विभाग की एक गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया, लेकिन जब तक कार पूरी तरह से जलकर कंकाल बन चुकी थी। जगुआर एसयूवी को अप्रैल 2018 में पंजीकृत कराया गया था। जगुआर एसयूवी के इस बेस माडल की कीमत बाजार में 70 लाख रुपये से 1.5 करोड़ रुपये तक है।

हाईवे पर लगा ट्रैफिक जाम

जगुआर एसयूवी में आग लगने से दिल्ली जयपुर हाईवे पर जाम भी लग गया। ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने व्यवस्था को संभाला और जाम खुलवाया। आग लगने से एसयूवी पूरी तरह जल गई। मानेसर थाना प्रभारी निरीक्षक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। फिलहाल अभी कोई शिकायत नहीं दी गई है। शिकायत मिलने पर नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार को भी लगी थी आग

सोमवार को भी गुरुग्राम के दिल्ली-जयपुर हाईवे पर एक चलती गाड़ी में आग लग गई थी। गनीमत ये रही की गाड़ी में बैठे परिवार ने आग को पहले ही भांप लिया था और गाड़ी से कूद कर अपनी जान बचाई थी। इस घटना में भी कार पूरी तरह से जल चुकी थी।

इस कारण होते हैं हादसे

दमकल विभाग के अधिकारी रमेश सैनी ने बताया कि कार में आगजनी के अब ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं। सबसे बड़ा कारण कार की समय पर सर्विस नहीं करवाना। अगर कोई कार पुरानी हो गई है तो उसमें लगी वायर सायलेंसर के पास गर्म होकर पिघलना शुरू हो जाती है, जिससे शॉर्ट-सर्किट होने के ज्यादा संभावना रहती है। इसके अलावा कार में अतिरिक्त उपकरण लगाने से जगह-जगह वायर को काटने से भी शॉर्ट-सर्किट हो जाते हैं।

ऐसे करें बचाव

दमकल अधिकारी रमेश सैनी ने बताया कि कार में आगजनी जैसी घटनाओं से बचने के लिए सीएनजी कीट कंपनी से ही लगवानी चाहिए। अगर कोई अतिरिक्त उपकरण कार में लगवा रहे हैं तो वह भी कंपनी से ही लगवाएं। पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों की सर्विस सर्विस सेंटर से ही करवाए जाएं। समय-समय पर वाहनों की वायरिंग आदि की जांच करवानी चाहिए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें