ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामगुरुग्राम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीन स्वीमिंग पूल बनेंगे : राव नरबीर

गुरुग्राम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीन स्वीमिंग पूल बनेंगे : राव नरबीर

मिलेनियम सिटी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का दो-तीन स्वीमिंग पूल बनेगा। मेडल जीतकर लौटे तैराकी खिलाड़ियों का शुक्रवार को सम्मान समारोह में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने यह घोषण किया।...

गुरुग्राम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीन स्वीमिंग पूल बनेंगे : राव नरबीर
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवFri, 06 Jul 2018 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

गुरुग्राम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीन स्वीमिंग पूल बनेंगे। पदक जीतकर लौटे तैराकी खिलाड़ियों के सम्मान में शुक्रवार को आयोजित समारोह में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने यह घोषणा की।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन स्वीमिंग पूल का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजेंगे तो वह 15 दिन में सरकार से मंजूरी दिलवाएंगे। क्योंकि ग्रामीण अंचल में बहुत सी खेल प्रतिभाएं छिपी हुई हैं, अगर उन्हें शुरू से ही बेहतर सुविधाएं दी जाएं तो वे अच्छे परिणाम ला सकते हैं। बच्चों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर लाने की क्षमता है। केवल उन्हें तराशने की जरूरत है।

कहा कि गुरुग्राम को हरियाणा का आइकॉन यानी मिसाल माना जाता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि यहां पर सरकारी तौर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल की व्यवस्था हो। ऑल वेदर स्वीमिंग पूल लीज पर जमीन लेकर या पीपीपी मॉडल पर बनाया जा सकता है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित उपायुक्त विनय प्रताप सिंह से कहा कि वह यहां पर तीन अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कराकर भिजवाएं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के कमला नेहरू पार्क में बने स्वीमिंग पूल का भी जीर्णोद्धार किया जाना चाहिए।

सीएसआर से खिलाड़ियों की मदद

नरबीर सिंह ने कहा कि सीएसआर के तहत नाली खड़ंजा बनाने से अच्छा खिलाड़ियों की मदद की जाए। उन्हें खेलने के लिए बाहर भेजने में सीएसआर के तहत धनराशि मुहैया कराई जाए तो बेहतर होगा। इससे खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी। उन्होंने डीसी को ऐसे खिलाड़ियों को सीएसआर के तहत सहयोग करने का कहा।

खिलाड़ियों को मिलें सुविधाएं:

हरियाणा तैराकी एसोसिएशन प्रधान व भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चौधरी धर्मबीर ने कहा कि देशों में खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों का अध्ययन कर उन उपायों पर यहां पर अमल करने की जरूरत है। खिलाड़ियों को बचपन से पहचान कर उन्हें शुरू से ही सुविधाएं देकर तैयार करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी जब पदक लाता है तो उसे पुरस्कृत किया जाता है, सभी सिर आंखो पर बिठा लेते हैं। उस स्तर तक पहुंचने में भी खिलाड़ी की मदद की जानी जरूरी है। खेलों में हरियाणा के खिलाड़ी अपने आप आगे बढ़ा है, युवा स्वयं मेहनत करते हैं और पदक जीतकर लाते हैं।

एसोसिएशन बनाएगा स्वीमिंग पूल

सांसद ने गुरुग्राम में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल बनाने के लिए जगह लीज पर देने की मांग की। उन्होंने कहा कि जमीन मिलने के बाद एसोसिएशन अपने स्तर पर स्वीमिंग पूल बनाने को तैयार है।

ये सम्मानित हुए खिलाड़ी:

हरियाणा की तैराकी टीम ने पुणे में 24 से 29 जून तक आयोजित 35वीं गलेनमार्क जूनियर तथा सब जूनियर नेशनल एक्वेटिक चैम्पियनशिप- 2018 में दो स्वर्ण पदक तथा एक रजत पदक जीता था। शुक्रवार को सम्मान समारोह आयोजित करके खिलाड़ियों को सम्मानित किया। टीम के सदस्यों में खुशी जैन, चेतना गुलिया, कनिष्क शौकीन, हर्षिता शौकीन तथा यशिका रावत शामिल थे। इनके अलावा इस प्रतियोगिता में फाइनल में पहुंचे तैराक मनन दहिया, क्रितांश कपूर, मयंक यादव, मानया गुप्ता, समृद्धा वरमानी तथा आर्यन ददालिया शामिल थे। इस मौके पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, निगमायुक्त यशपाल यादव समेत कई मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें