ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्राममिस कॉल पर बिजली बिल की जानकारी

मिस कॉल पर बिजली बिल की जानकारी

गुरुग्राम | कार्यालय संवाददाता बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। बिजली बिल...

मिस कॉल पर बिजली बिल की जानकारी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवTue, 19 Jan 2021 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम | कार्यालय संवाददाता

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। बिजली बिल की जानकारी लेने या बिल भुगतान के लिए अब उपभोक्ताओं को कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उपभोक्ताओं के लिए हरियाणा बिजली वितरण निगमों ने मिस्ड कॉल अलर्ट सुविधा शुरू की है।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ता अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 70870-19636 और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ता 70821-02200 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर अपने बिल की जानकारी हासिल कर सकते हैं। बिजली निगम के प्रवक्ता ने बताया कि उपभोक्ता यदि अपने पंजीकृत नंबर से दिए गए नंबरों पर मिस कॉल करता ह, तो उसके नंबर पर विभाग की ओर से मैसेज के जरिए एक लिंक भेजा जाएगा। उस लिंक पर एक क्लिक करते ही उपभोक्ता अपना बिजली बिल मोबाइल में डाउनलोड कर सकेगा। इस लिंक पर घर बैठे बिजली बिल का भुगतान करने की सुविधा भी दी गई है। इस सुविधा का जिले के करीब साढ़े तीन लाख उपभोक्ता लाभ उठा सकते हैं।

मोबाइल नंबर पंजीकरण अनिवार्य: मिस कॉल की सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर बिजली मीटर एकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। गैर पंजीकृत नंबरों पर लिंक नहीं भेजा जाएगा। यदि किसी का नंबर पंजीकृत नहीं है और वह इन नंबरों पर मिस कॉल देता है तो उसे एक लिंक भेजा जाएगा, जिस पर क्लिक कर वह पहले अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवा सकता है। इसके साथ ही वह वहां अपना आधार नंबर भी अपडेट कर सकते हैं। बिजली निगम की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी और मिस्ड कॉल सुविधा प्राप्त करने से पहले उपभोक्ता को आधार अपडेट करवाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें