ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामहुडा सिटी सेंटर फ्लाईओवर-अंडरपास से वाहन जुलाई में फर्राटा भर सकेंगे

हुडा सिटी सेंटर फ्लाईओवर-अंडरपास से वाहन जुलाई में फर्राटा भर सकेंगे

प्रोजेक्ट अपडेटहुडा सिटी सेंटर फ्लाईओवर-अंडरपास से वाहन जुलाई में फर्राटा भर सकेंगे हुडा सिटी सेंटर फ्लाईओवर-अंडरपास से वाहन जुलाई में फर्राटा भर...

हुडा सिटी सेंटर फ्लाईओवर-अंडरपास से वाहन जुलाई में फर्राटा भर सकेंगे
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवWed, 24 Feb 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास निर्माणाधीन फ्लाईओवर और अंडरपास से वाहन जुलाई माह में फर्राटा भर सकेंगे। परियोजना पर कुल मिलाकर 60 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। बचा हुआ काम गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने 30 जून तक पूरा करने की समय सीमा तय की है। परियोजना पर जीएमडीए की ओर से करीब 53 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इनके पूरा होने के बाद वाहन चालकों का सफर सुगम होगा।

शहर वासियों को हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के सामने लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए फ्लाईओवर और अंडरपास बनवाने की योजना तैयार की गई थी। इस परियोजना पर वर्ष 2019 में काम शुरू हुआ था। मेट्रो स्टेशन के पास से सुभाष चौक की ओर जाने वाली रोड पर जीएमडीए 270 मीटर लंबा फ्लाईओवर बनवा रहा है। इस फ्लाईओवर का 80 फीसदी से ज्यादा निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसके खुलने के बाद व्यापार केंद्र और इफ्को चौक की ओर से आने वाले वाहन सुभाष चौक की ओर आसानी से जा सकेंगे। वहीं, मेट्रो स्टेशन के पास ही सिग्नेचर टावर से सुभाष चौक की ओर जाने वाली रोड पर 735 मीटर लंबे अंडरपास का भी निर्माण कराया जा रहा है। जिसका काम 50 फीसदी से ज्यादा पूरा कर लिया गया है। अधिकारियों के अनुसार फ्लाईओवर और अंडरपास के 30 जून तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है। ट्रायल करने के बाद जुलाई में इन्हें वाहनों के लिए खोलने का प्रयास रहेगा। हालांकि पहले यह काम मार्च तक पूरा करने की समय सीमा तय की गई थी।

सिग्नल फ्री होगा मार्ग

फ्लाईओवर और अंडरपास बनने के बाद मेट्रो स्टेशन को आने वाले दोनों मार्ग सिग्नल फ्री हो जाएंगे। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन का सबसे व्यस्त रहने वाला स्टेशन है। सैकड़ों की संख्या में लोग यहां से दिल्ली के लिए मेट्रो पकड़ने आते हैं। यह रास्ता शहर के अन्य इलाकों को भी आपस में जोड़ता है। ऐसे में यहां प्रतिदिन करीब डेढ़ लाख लोगों का आवागमन होता है। इसके अलावा सिग्नेचर टावर, इफ्को चौक, सुशांतलोक, आरडी सिटी रोड, सेक्टर-46 की ओर से यहां 50 से 55 हजार वाहनों की आवाजाही रहती है। इनमें 10 हजार से अधिक वाहन ऐसे होते हैं जिन्हें मेट्रो स्टेशन पर आना-जाना होता है, जबकि 40 हजार के करीब वाहन ऐसे होते हैं, जिन्हें मेट्रो स्टेशन पार कर आगे जाना होता है, यहां लगने वाले जाम की वजह से उन्हें काफी परेशानी होती है। फ्लाईओवर व अंडरपास खुलने से ऐसे वाहन आसानी से अपने गंतव्यों की ओर निकल सकेंगे। उन्हें मेट्रो स्टेशन के पास जाम में नहीं फंसना पड़ेगा।

पैदल चलने वालों के लिए एफओबी बनेगा

पैदल सड़क पार करने वालों की सुविधा के लिए हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का भी निर्माण करवाया जाएगा। इसका निर्माण कार्य फ्लाईओवर व अंडरपास का काम पूरा होने के बाद शुरू करवाया जाएगा। इसके अलावा पैदल चलने वालों के लिए फ्लाईओवर के नीचे और सड़क के दोनों किनारों पर फुटपाथ भी बनवाए जाएंगे। ये फुटपाथ दिव्यांग फ्रेंडली भी होंगे।

मेट्रो स्टेशन के पास पिक एंड ड्रॉप का अलग प्वाइंट होगा

स्टेशन के पास पिक एंड ड्रॉप प्वाइंट का भी निर्माण किया जाएगा। यात्रियों को लाने-लेजाने के लिए वाहन यही रुकेंगे। इसके अलावा मौके पर लाइटिंग और बागवानी के भी इंतजाम होंगे। इससे चौराहे के चारों ओर 500 मीटर का क्षेत्र पूरी तरह हरा भरा और बेहद सुंदर दिखेगा।

कोट्स

हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है। बचा हुआ काम 30 जून तक पूरा करने की समय सीमा तय की गई है। जुलाई में इन्हें खोलने का प्रयास रहेगा। उम्मीद है उनके खुलने से वाहन चालकों का सफर सुगम होगा।

-जितेंद्र मित्तल, मुख्य अभियंता, जीएमडीए

नंबर गेम:

-270 मीटर लंबा है फ्लाईओवर

-753 मीटर है अंडरपास की लंबाई

-53 करोड़ रुपये दोनों के निर्माण पर जीएमडीए खर्च कर रहा है

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें