ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामहरियाणा एक-हरियाणवी एक से होगी प्रदेश की तरक्की: मुख्यमंत्री

हरियाणा एक-हरियाणवी एक से होगी प्रदेश की तरक्की: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को जाट समुदाय को जोड़ने की कोशिश की। सेक्टर-चार स्थित सामुदायिक केंद्र में जाट कल्याण सभा के वार्षिक समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि जाट समुदाय शक्ति और शांति का मेल...

हरियाणा एक-हरियाणवी एक से होगी प्रदेश की तरक्की: मुख्यमंत्री
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 07 Mar 2020 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को जाट समुदाय को जोड़ने की कोशिश की। सेक्टर-चार स्थित सामुदायिक केंद्र में जाट कल्याण सभा के वार्षिक समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि जाट समुदाय शक्ति और शांति का मेल है। उन्होंने कहा कि जाट समुदाय को देश की रक्षा और जनता का पेट भरने में भी बड़ा योगदान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा एक-हरियाणवी एक के सूत्र वाक्य और मंत्र से ही प्रदेश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा करना कोई गलत बात नहीं है लेकिन यह प्रतिस्पर्धा अपने राज्य को पड़ोसी राज्यों से आगे ले जाने की होनी चाहिए । हमारा हरियाणा कई मामलों में आज अन्य राज्यों से आगे भी है, लेकिन जब राष्ट्र की बात आए तो हम सभी को मिलकर देश के गौरव के लिए काम करने की दिशा में एकजुट होकर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे समाज में विभिन्न जातियों की व्यवस्था सामाजिक उत्थान व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए की गई थी लेकिन कई बार राजनेताओं द्वारा जातिगत विषयों पर राजनीति करने से बड़ी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने कहा कि बहुसंख्यक होने के नाते हमारा उत्तरदायित्व है कि हम समाज के सभी वर्गों और जातियों को साथ लेकर चलें। परिवार में बड़ा भाई पूरे परिवार का ख्याल रखता है और सभी को साथ लेकर चलता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की प्रगति के लिए हम सभी को एक होकर आगे बढ़ना होगा तभी हमारा प्रदेश उन्नति कर सकता है।

हस्तियों को याद किया:

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में समुदाय की महान हस्तियों को याद किया। उन्होंने कहा कि राजा नाहर सिंह, महेंद्र प्रताप सिंह ,दीनबंधु सर छोटू राम, महारानी किशोरी देवी , सेठ छाजू राम, महाराजा सूरजमल का उदाहरण देते हुए कहा ये सभी जाट समुदाय थे और इन्होंने देश और समाज के उत्थान में योगदान दिया। उनके जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए । उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में आज बेटे ही नहीं बल्कि बेटियां भी निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। उन्होंने मंच से कृष्णा पूनिया ,ममता खरब, गीता फोगाट, गीतिका जाखड़, साक्षी मलिक ,दीपा मलिक, बबिता फोगाट, विनेश फोगाट का नाम लेते हुए उन्हें देश का गौरव बताया। उन्होंने जाट कल्याण सभा द्वारा उठाई गई जमीन की मांग पर बोलते हुए कहा कि जिस जमीन के बारे में बात की जा रही है उसे सरकारी प्रक्रिया अनुसार एग्जामिन कराया जाएगा, जिसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी। उस भूखंड पर आगे चलकर सुंदर भवन खड़ा करें जिससे यहां शीतला माता के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को लाभ हो।

मुख्यमंत्री के अनुसार जाट सभा के प्रधान प्रीतम सिंह ने उन्हें बताया है कि समाज का लगभग एक करोड़ 42 लाख रुपया उनके पास जमा है। जब पैसा है तो प्लॉट लेने में कठिनाई कैसी। साथ ही उन्होंने कहा कि सारे काम सरकार नहीं कर सकती ,इसलिए जरूरी है यह संस्थाएं भी सामाजिक कार्य में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि यदि सभी संस्थाओं का बजट मिला लिया जाए तो वह राज्य सरकार के बजट से ज्यादा ही होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जाट कल्याण सभा की स्मारिका का भी विमोचन किया। इससे पूर्व, शहीद भगत सिंह के पौत्र तथा हरियाणा युवा आयोग के चेयरमैन यादवेंद्र सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन कर कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।

समारोह में बबीता फोगाट ने खेलों के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली लड़कियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इन प्रतिभाशाली बेटियों को जाट कल्याण सभा की ओर से 11000 तथा स्मृति चिन्ह दिया गया है, जिसमें खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी में तीरंदाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली अनु ठाकरान शामिल थी। समारोह में स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुत की गई जिसे उपस्थित दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया। मुख्यमंत्री ने बच्चों को अपनी शुभकामनाएं दी और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चौहान अर्जुन अवॉर्डी बीता फोगाट, भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपीचंद गहलोत ,पूर्व कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, जाट कल्याण सभा के अध्यक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व पुलिस महानिदेशक रंजीव सिंह दलाल, जाट कल्याण सभा के अध्यक्ष प्रीतम सिंह, महासचिव मनोज श्योराण ,पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट अतर सिंह संधु उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें