DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्ट ग्राम:हरियाणा सरकार अगले साल से 1 हजार गांव स्मार्ट बनाएगी

President

गांवों के विकास से ही देश का विकास होगा। हमें गांवों के विकास के साथ यहां रहने वाली मताओं-बहनों और बेटियों पर भी ध्यान देना होगा। उनके स्वास्थ्य और शिक्षा की चिंता करनी होगी। अगर हम ऐसा कर सके तो निश्चित तौर गांवों की तस्वीर बदलेगी। शुक्रवार को ये बातें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुग्राम जिले के दौला गांव में कहीं।

राष्ट्रपति ने हमें गांव में ही रोजगार की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने कहा कि आज भी देश की 68 फीसदी जनसंख्या गांवों में रहती है। राष्ट्रपति ने दौला गांव को एक वर्ष पूर्व गोद लिया था। हरियाणा सरकार एवं दूसरे संस्थानों के सहयोग से विकास के तमाम कार्यों को शुरू किया गया था।

राष्ट्रपति ने कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने दौला गांव में ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और राजकीय उच्च्तर विद्यालय की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि कौशल विकास मंत्रालय के सहयोग से स्थापित होने वाले इस केंद्र से कुशल चालक तैयार होंगे। उन्होंने कहा ओएनजीसी के सहयोग से बनने वाले स्कूल की योजना की तारीफ की। 

1000 गांव बनेंगे स्मार्ट

हरियाणा सरकार अगले साल से 1000 गांवों को स्मार्ट ग्राम बनाने की शुरुआत करेगी। कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्रपति की गांवों के विकास की पहल से सरकार प्रेरणा लेते हुए 1000 गांवों को स्मार्ट ग्राम बनाने का कार्यक्रम शुरू करेगी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि स्मार्ट ग्राम से मतलब है कि एक ऐसा गांव जहां सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हों। गांव में कौशल विकास एवं रोजगार की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि गांवों में रोजगार मिलने पर युवा शहर की ओर नहीं जाएंगे और गांवों की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दौला गांव पहुंचने को खुशी जताई उन्होंने कहा कि वह यह आकर गर्वित महसूस कर रहे हैं। राज्य सरकार-केंद्र सरकार और दूसरी संस्थाओं ने गांवों के विकास का जो क्रम शुरू किया वह सराहनीय है। राष्ट्रपति ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से स्मार्ट ग्राम की की पहल को सफल बनाने में अपना सहयोग देने का अनुरोध किया। कार्यक्रम में दौला गांव के सरपंच ने राष्ट्रपति को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी, केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, हरियाणा सरकार के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, उद्योग मंत्री विपुल गोयल भी मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Haryana govt will start making 1000 smart villages from next year