DA Image
13 अप्रैल, 2021|5:53|IST

अगली स्टोरी

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में गुरुग्राम को आठवां स्थान

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में गुरुग्राम को आठवां स्थान

गुरुग्राम। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की ओर से ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स की रैकिंग जारी की गई है। यह रैंकिग केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जारी की है, जिसमें 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में गुरुग्राम को आठवां स्थान मिला है। यह रैंक, शहर में विकास, लोगों के रहने के आवास और उनकी सुविधाओं के आधार पर जारी की गई है। इसमें गुरुग्राम ने टॉप टेन में अपना स्थान बनाया है। सरकार की ओर से 111 शहरों की लिस्ट जारी की गई है। जिसमें पहला स्थान शिमला को मिला है।

मिलेनियम सिटी के नाम से मशहूर शहर गुरुग्राम व्यवस्थाओं को देश में अपनी छवि में सुधार कर रहा है। करीब तीन महीने पहले शहर में सुविधाओं को सरकार के निर्देश पर सर्वे किया गया था। जिसमें हर स्तर पर शहर की सुविधाओं को देखा गया था। नगर निगम की टीम की ओर से लगातार शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम किया गया। जिसका नतीजा रहा है कि देश के 111 शहरों में गुरुग्राम को आठवां स्थान मिला है। सूची के अनुसार गुरुग्राम को 56 नंबर मिले हैं। इससे लगता है निगम की ओर से शहर के विकास के लिए बेहतर कार्य किया गया है। हालांकि इसके अलावा इस सर्वे में यातायात, लोगों की रहने की सुविधा, प्रदूषण, पेयजल की स्थिति, स्वास्थ्य, महिला सुरक्षा समेत कई बिंदुओं को शामिल किया गया है।

अब स्वच्छता सर्वेक्षण पर नजर :

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में देश में आठवां स्थान बनाने के बाद अब अधिकारियों की नजर स्वच्छता सर्वेक्षण पर है। पिछले वर्ष गुरुग्राम ने बेहतर प्रदर्शन किया था। इस बार गुरुग्राम स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉपटेन की तैयारी कर रहा है। इसके लिए शहर में लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए हुए हैं। समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को प्रोत्साहित भी किया गया है। विशेष सफाई अभियान चलाकर शहर को साफ किया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण के नोडल अधिकारी धीरज कुमार ने बताया कि आने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में भी हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Gurugram ranked eighth in Ease of Living Index