ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामगुरुग्राम 31 मार्च तक पूरी तरह बंद

गुरुग्राम 31 मार्च तक पूरी तरह बंद

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले में 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा। इस अवधि के दौरान में शहर में जरूरी सेवाओं की उपलब्धता रहेगी। उधर, रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर एक दिवसीय...

गुरुग्राम 31 मार्च तक पूरी तरह बंद
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 22 Mar 2020 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले में 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा। इस अवधि के दौरान में शहर में जरूरी सेवाओं की उपलब्धता रहेगी। उधर, रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर एक दिवसीय जनता कर्फ्यू को जिले में अभूतपूर्व समर्थन मिला। पॉश सोसाइटी के लोग भी घरों से बाहर नहीं निकले। कोरोना के हराने के लिए शहर के लोगों ने एकजुटता का परिचय दिया।

शहर के भीड़-भाड़ वाले स्थान सन्नाटे में डूबे रहे। कोरोना को खत्म करने के लिए शहरवासियों ने संयम और अनुशासन का परिचय दिया। लोगों ने शाम पांच बजे पांच मिनट तक कोरोना को हराने में देश सेवा में लगे कर्मवीरों का अभिवादन किया और ताली और थाली बजाकर शाम को गर्मजोशी से सलाम किया।

अभूतपूर्व समर्थन मिला :

कोरोना को हराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आह्वान पर रविवार को किए गए जनता कर्फ्यू को गुरुग्राम में व्यापक समर्थन मिला । गुरुग्राम में लोगों ने अपने आपको अपने घर के अंदर समेटे रखा। सड़कें सुनसान रहीं। आमतौर पर जिन क्षेत्रों में वीकेंड अर्थात शनिवार व रविवार को इतनी भीड़ होती थी कि वहां की सड़कें सूनी थीं। सभी जगह सन्नाटा पसरा हुआ था। शहर की मुख्य सड़कें जैसे माता शीतला देवी मंदिर रोड, रेलवे रोड, एमजी रोड, सोहना रोड, पुरानी दिल्ली रोड आदि पर सभी दुकानें बंद रहीं। सड़कों पर वाहन भी नदारद रहे।

गुरुग्राम के दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के पूर्व में स्थित क्षेत्र जिसे न्यू गुरुग्राम कहा जाता है, उस क्षेत्र में भी लोगों ने जनता कर्फ्यू का समर्थन किया और लोग घरों से बाहर दिखाई नहीं दिए। कुछ क्षेत्रों में केवल दवाइयों की दुकानें खुली पाई गईं। गोल्फ कोर्स रोड तथा गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड( एसपीआर) पर भी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। गुरुग्राम का रेलवे स्टेशन और मुख्य बस अड्डा पूरी तरह से वीरान नजर आए। जिला के सोहना रोड पर नेता जी सुभाष चौक भी सुनसान दिखाई दिया, जहां पर आमतौर पर काफी भीड़ रहती है।

गुरुग्राम जिला के मुख्य औद्योगिक क्षेत्र आईएमटी मानेसर और उद्योग विहार में सभी औद्योगिक इकाइयां बंद रहीं। जिला की सभी इंडस्ट्रियल एसोसिएशनो ने आज स्वेच्छा से जनता कर्फ्यू में भाग लेने का आह्वान किया था और इकाइयां बंद रखने का निर्णय लिया।

मंदिरों के बंद रहे कपाट

शहर के सभी मुख्य मंदिरों में भी रविवार को ताले पड़े रहे। यानी कि इन सभी मंदिरों को मंदिर कमेटियों द्वारा वायरस के प्रकोप को लेकर बंद रखा गया था, ताकि श्रद्धालु मंदिरों में न आ सकें। यदि वे मंदिर पहुंचते हैं तो वे एक दूसरे के संपर्क में आएंगे और कोरोना का वायरस इनको चपेट में ले लेगा।

औद्योगिक क्षेत्रों में बंद रहे उद्योग:

जिले के सभी औद्योगिक क्षेत्रों उद्योग विहार, आईएमटी मानेसर, एचआईडीसी, बिनौला, नरसिंहपुर, सिंधरावली व बावल स्थित मारुति सुजुकी के गुड़गांव व मानेसर प्लांट, होंडा मोटर्स, मुंजाल शोवा तथा अन्य हजारों छोटे प्रतिष्ठानों में भी काम नहीं हुआ। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए कंपनी प्रबंधनों ने सरकार के आदेश का पालन करते हुए प्रतिष्ठान बंद कर दिए थे। औद्योगिक क्षेत्रों स्थित प्रतिष्ठानों में रविवार को किसी प्रकार का कोई उत्पादन नहीं हुआ।

मारुति-होंडा समेत सभी कंपनियां बंद:

ऑटो मोबाइल क्षेत्र की अग्रणी मारुति सुजुकी कंपनी प्रबंधन ने गुरुग्राम व मानेसर स्थित प्लांटों में आगामी आदेश तक कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए उत्पादन निलंबित करने का निर्णय लिया है। श्रमिक संगठन एटक के जिला प्रधान सुरेश गौड़ व महासचिव अनिल पंवार ने बताया कि हीरो मोटोकॉर्प, होण्डा मोटर्स, मुंजाल शोवा, जयभारत मारुति, परफेटी वेनमेले आदि बड़ी कंपनियों सहित अन्य कंपनियों की प्रबंधन ने भी प्रतिष्ठानों में नोटिस चस्पा कर दिए हैं कि प्रदेश सरकार के आदेशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप एवं कर्मचारियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा को ध्यान में रखते आगामी 31 मार्च अथवा आगामी आदेश तक बंद कर दिया गया है।

-----------------------------------------

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें