ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्राममहिला कॉलेज में पीजी कोर्स नहीं होने से छात्राओं में आक्रोश

महिला कॉलेज में पीजी कोर्स नहीं होने से छात्राओं में आक्रोश

सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला कॉलेज में पीजी कोर्स नहीं होने से छात्राओं में आक्रोश है। जिले के अन्य कॉलेजों में पीजी कोर्स चलाए रहे हैं। लेकिन महिला कॉलेज एक भी पीजी कोर्स नहीं हैं। जिससे यहां की...

महिला कॉलेज में पीजी कोर्स नहीं होने से छात्राओं में आक्रोश
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 17 Feb 2019 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला कॉलेज में पीजी कोर्स की सुविधा नहीं होने से छात्राओं में आक्रोश है। जबकि जिले के अन्य कॉलेजों में पीजी कोर्स चलाए रहे हैं, लेकिन महिला कॉलेज में एक भी पीजी कोर्स का संचालन नहीं किया जा रहा है।

इसके कारण यहां की सैकड़ों छात्राओं को कोर्स से वंचित होने पड़ता है। इसी मुद्दे को लेकर छात्र संघ ने बीए तृतीय वर्ष की छात्राओं की मांग जोरशोर से उठानी शुरू कर दी है। छात्र संघ ने कहा कि नए सत्र से पीजी कोर्स शुरू नहीं हुए तो छात्राएं सड़क पर प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगीं।

हर साल तीन सौ छात्राएं वंचित होती:

छात्र संघ के अनुसार शहर में तीन राजकीय महाविद्यालय हैं। इसमें सबसे पुराना सेक्टर-14 राजकीय महिला महाविद्यालय है। द्रोणाचार्य और सेक्टर-नौ में पीजी कोर्स चल रहे हैं, पर महिला कॉलेज में पीजी कोर्स नहीं है। इसके कारण हर तीन सौ से अधिक छात्राएं पीजी कोर्स वंजित हो जाती हैं। ये छात्राएं दूसरे कॉलेज में जाने से परहेज करती हैं। दोनों कॉलेजों में छात्र-छात्राओं के एक साथ कोर्स कराए जाते हैं। इसलिए छात्राएं वहां पर दाखिला लेना कम पसंद करती हैं।

कम से कम तीन पीजी कोर्स शुरू हों:

महिला कॉलेज में नए सत्र से कम से कम तीन पीजी कोर्स शुरू हों। इसमें इतिहास, भूगोल और राजनीति शास्त्र के विषय शामिल हैं। इन पीजी कोर्स शुरू होने से वंचित छात्राओं को इसका फायदा मिलेगा। दूसरे कॉलेज में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कोर्स शुरू करने को लेकर जल्द ज्ञापन:

राजकीय महिला कॉलेज की छात्र संघ अध्यक्ष शिखा राघव ने कहा कि वह खुद कॉलेज में बीए तृतीय वर्ष की छात्रा हैं। इस सत्र में दो महीने ही बचे हैं। ऐसे में आगे की पढ़ाई करने की परेशानी छात्राओं में समझ सकती हूं। कॉलेज में पीजी कोर्स शुरू कराने के लिए एजेंडा तैयार किया गया है। कॉलेज से लेकर जिला प्रशासन और मंत्री को ज्ञापन देकर मांग उठाई जाएगी। छात्राओं की मांगों को अमल में नहीं लाने पर छात्राएं सड़क पर उतरने के लिए बाध्य होंगी।

- सरकार कॉलेज में पीजी कोर्स शुरू करती है, तो यहां छात्राओं को फायदा मिलेगा। सरकार की ओर से कॉलेज को मॉडल कॉलेज का दर्जा मिला है। छात्र संघ मांग पत्र सौंपता है, तो उसे उच्चशिक्षा विभाग को भेजा जाएगा।

डॉ. सुशीला कुमारी, प्राचार्या, राजकीय महिला कॉलेज सेक्टर-14

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें