DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिला खेल महाकुंभ में पांच हजार खिलाड़ी करेंगे शिरकत

जिला खेल महाकुंभ अक्टूबर में आयोजित होने की संभावना है। जिला खेल विभाग ने इसकी कार्ययोजना बनाकर प्रदेश सरकार को भेज दी है। खेल महाकुंभ में करीब 22 खेलों की स्पर्धाएं आयोजित होंगी। इसमें जिले भर से विभिन्न आयु वर्ग के पांच हजार खिलाड़ियों के भाग लेने का अनुमान है।

खेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार, खेल महाकुंभ के तहत खंड स्तरीय और जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाएंगी। इससे खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच मिलेगा। सरकार से अगस्त के पहले सप्ताह तक इसकी अनुमति मिलने की उम्मीद है। इसके बाद आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।

इन खेलों की स्पर्धाएं होंगी

खेल विभाग की ओर से प्रदेश सरकार को भेजी गई खेल महाकुंभ की कार्ययोजना में तीरंदाजी, एथलेटिक, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, बॉस्केटबाल, तलवारबाजी, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, फुटबॉल, हॉकी, जूडो, तैराकी, टेनिस, शूटिंग, ताइक्वांडो, टेबल टेनिस, वॉलीबाल, कुश्ती आदि खेलों की स्पधाएं कराने की अनुमति मांगी गई है।

प्रशिक्षण भी दिया जाएगा

खेल महाकुंभ में बुजुर्गों के लिए भी प्रतियोगिता आयोजित हो सकेंगी। कार्ययोजना में 14 से 60 वर्ष तक के खिलाड़ियों के लिए प्रतियोगिता का प्रस्ताव है। खिलाड़ियों के चयन के लिए खंड और जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित होंगी। इसमें चुने गए बेहतरीन खिलाड़ियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

सर्किल कबड्डी और रस्साकशी अनिवार्य

प्रतियोगिता में स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए दो स्थानीय खेलों को अनिवार्य रूप से शामिल किए जाने के निर्देश हैं। इस तरह खेल महाकुंभ में रस्साकशी और सर्किल कबड्डी की स्पर्धाएं अनिवार्य हैं।

-खेल महाकुंभ की कार्ययोजना प्रदेश सरकार को भेज दी गई है। अगस्त के पहले सप्ताह में अनुमति मिलने के उम्मीद है। इसके बाद प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।

जेजी बनजी, जिला खेल अधिकारी गुरुग्राम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Games will be started in the month of Mahakumbh