ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामनिगम में शामिल होने वाले 34 गांवों की फाइल चंडीगढ़ में फंसी

निगम में शामिल होने वाले 34 गांवों की फाइल चंडीगढ़ में फंसी

गुरुग्राम। हरियाणा के स्थानीय शहरी निकाय मंत्री के फाइल पर हस्ताक्षर न करने से...

निगम में शामिल होने वाले 34 गांवों की फाइल चंडीगढ़ में फंसी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवMon, 02 Nov 2020 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। हरियाणा के स्थानीय शहरी निकाय मंत्री के फाइल पर हस्ताक्षर न करने से गुरुग्राम जिले के 34 गांवों को नगर निगम में शामिल होने पर होने पर ब्रेक लग गया है। विभाग के एसीएस एसएन राय इन गांवों को निगम में शामिल करने की फाइल लेकर अनिल विज के पास शुक्रवार को गए थे। मंत्री ने गांवों को निगम में शामिल नहीं करने को लेकर फाइल पर हस्ताक्षर कराने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों द्वारा रेगुलेशन पास होने के बाद निगम में गांव शामिल किए जाएंगे। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। इससे अब नगर निगम की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

स्थानीय शहरी निकाय विभाग के अधिकारियों की तरफ से अनिल मंत्री को तर्क किया गया कि अभी तक जितने गांव नगर निगम में शामिल किए गए हैं। उन गांवों में नोटिफिकेशन के बाद नगर निगम में शामिल कर लिया जाता है। इसी तरफ से गुरुग्राम नगर निगम की सीमा बढ़ाने के लिए गांवों में नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। जबकि मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी है जो शामिल होने वाले गांवों की आपत्तियों की सुनवाई करती है।

उपमुख्यमंत्री भी पंचायतों के साथ खड़े :

नगर निगम का दायरा बढ़ाने को लेकर एक अधिसूचना जारी की गई है। इस अधिसूचना के तहत गुरुग्राम के 38 गांव निगम से जोड़ने के लिए प्रस्तावित है। इनमें 34 गांवों के लोग गुरुग्राम नगर निगम से नहीं जुड़ना चाहते हैं। इन गांवों के लोगों की मांग है कि उन्हें पंचायती राज व्यवस्था से जोड़ा रखा जाए, ताकि पंचायतें अपनी इच्छा के अनुसार गांव में विकास कार्यों को करवा सकें। इनमें से 28 गांवों की पंचायतों ने गुरुग्राम नगर निगम से नहीं जोड़ने को लेकर प्रस्ताव पास भी कर दिए हैं। सरपंच एसोसिएशन ने डिप्टी सीएम को सौंपकर नहीं जाने की मांग की थी। डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव वासियों की इच्छा के विरूद्ध किसी भी गांव को गुरुग्राम नगर निगम से नहीं जोड़ा जाए। गांवों की इच्छा के अनुसार ही निगम से संबद्ध करने संबंधी निर्णय हो।

28 पंचायातें नहीं जाने का पास प्रस्ताव किया :

गुरुग्राम सरपंच एसोसिएशन के प्रधान श्याम सुंदर ने कहा कि गुरुग्राम नगर निगम में शामिल न होने को लेकर 28 ग्राम पंचायतों ने प्रस्ताव पास किया है। जिनमें गांव बजछेड़ा, बाबूपुर, धर्मपुर, दौलताबाद, खेड़की माजरा, धनकोट, गढ़ी, हयातपुर, मोहम्मदहेड़ा काकरोला, सिकंदरपुर बड़ा, नवादा, नाहरपुर, नखडोला, रामपुरा, शिकोहपुर, नौरंगपुर, खोह, मानेसर, कासन, पलड़ा, भांगरौला, बास हाटियां, बास कुसला, ढाणा, भोंडसी, उल्लावास और नया गांव शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें