ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामकिसानों ने धरना स्थल पर मनाई सर दीनबंधु छोटूराम की जयंती

किसानों ने धरना स्थल पर मनाई सर दीनबंधु छोटूराम की जयंती

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता। राजीव चौक स्थित धरना स्थल पर किसानों ने बुधवार को सर दीनबंधु सर छोटूराम की जयंती मनाई गई। किसानों ने सर दीनबंधु...

किसानों ने धरना स्थल पर मनाई सर दीनबंधु  छोटूराम की जयंती
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवWed, 24 Nov 2021 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। राजीव चौक स्थित धरनास्थल पर किसानों ने बुधवार को सर दीनबंधु सर छोटूराम की जयंती मनाई गई। किसानों ने सर दीनबंधु छोटूराम के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके उनको नमन किया तथा दीनबंधु छोटूराम अमर रहे के नारे लगाए गए। उन्होने कहा की दीनबंधु सर छोटूराम ने किसान मज़दूर और ग़रीब आदमियों को कर्ज़ से मुक्ति दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष संतोख सिंह ने बताया कि सर दीनबंधु छोटूराम ने प्रयासों से कृषि उत्पाद मंडी अधिनियम 1938 बना। यह अधिनियम 5 मई 1939 से प्रभावी माना गया। इसके तहत नोटिफाइड क्षेत्र में मार्किट कमेटियों का गठन किया गया। एक कमीशन की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को अपनी फसल का मूल्य एक रुपये में से 60 पैसे ही मिल पाता था। अनेक कटौतियों का सामना किसानों को करना पड़ता था। आढ़त, तुलाई, रोलाई, मुनीमी, पल्लेदारी और कितनी ही कटौतियां होती थीं। इस अधिनियम के तहत किसानों को उसकी फसल का उचित मूल्य दिलवाने का नियम बना।

उनके प्रयासों से साहूकार पंजीकरण अधिनियम 1938 बना। यह कानून 2 सितंबर 1938 को प्रभावी हुआ था। इसके अनुसार कोई भी साहूकार बिना पंजीकरण के किसी को कर्ज़ नहीं दे पाएगा। इस अधिनियम के कारण साहूकारों की एक फौज पर अंकुश लग गया था। उन्होंने कहा कि किसानों की वर्षों पुरानी मांग है कि एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाएं ताकि पूरे देश के किसानों को लाभ मिल सके। आज धरने पर शामिल होने वालों में फ़ूल कुमार,अनिल पंवार,पंजाब सिंह,बलवान सिंह दहिया,जयप्रकाश रेढू,सतीश मराठा,योगेश्वर दहिया,ब्रहम प्रकाश राठी,तारीफ़ सिंह गुलिया,नवनीत रोज़ खेड़ा,अमित पवार,तनवीर अहमद,मनीष मक्कड,तेजपाल यादव, हरि सिंह चौहान,सूबे सिंह यादव एडवोकेट,राजबीर कटारिया,आकाशदीप,मनोज झाड़सा,रणजेय सिंह शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें