ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्राममहोत्सव में ढाई सौ साल पुराने सिक्के और रुपये की प्रदर्शनी लगाई

महोत्सव में ढाई सौ साल पुराने सिक्के और रुपये की प्रदर्शनी लगाई

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता। सेक्टर-14 के राजकीय कन्या महाविद्यालय में शनिवार को दो दिवसीय...

महोत्सव में ढाई सौ साल पुराने सिक्के और रुपये की प्रदर्शनी लगाई
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 27 Nov 2021 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। सेक्टर-14 के राजकीय कन्या महाविद्यालय में शनिवार को दो दिवसीय प्रथम गुरु द्रोण महोत्सव शुरू हुआ। केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन कर किया। इस महोत्सव में 18 विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इसमें सबसे अकार्षण केंद्र ढाई सौ साल पुराने सिक्के और रुपये की प्रदर्शनी रही। इसके अलावा पुराने समय के न्यूज़पेपर की प्रदर्शनी के स्टाल पर गए। केंद्रीय मंत्री ने इस प्रदर्शन को देखकर गदगद हो गए।

विभिन्न प्रतियोगिता कराई गई:

नेशनल हुमन वेलफेयर काउंसिल व कला संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार और कला संस्कृति बोर्ड हरियाणा सरकार के संयुक्त प्रयास से द यूथ फाउंडेशन की अगुवाई में दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें 15 से ज्यादा स्कूलों ने भाग लिया। जिसमें स्कूल के बच्चों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विभिन्न प्रतियोगिताएं रखी गई थी। जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। महोत्सव में एक तरफ स्टॉल लगी हुई थी, तो सामने मंच पर स्कूल के बच्चों के लिए रंगोली, पेंटिंग, लेखन प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

रंगारंग कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति:

सबसे पहले योगा टीम के द्वारा देशभक्ति गीत पर योग कला का प्रदर्शन किया गया। इसके बाद कैप्टन रतिराम स्कूल कासन के बच्चों ने गुरुद्रोण पर कार्यक्रम प्रस्तुत किया। विराज पब्लिक स्कूल खोह गांव के बच्चों, रामानुजन स्कूल मानेसर, सिटी इंटरनेशनल स्कूल गुरुग्राम, मारुति कुंज और कादीपुर सरकारी स्कूल के बच्चों के द्वारा भी रंगारंग कार्यक्रम पेश किए गए। वहीं कवि मनोहर मधुर ने कविताएं पढ़कर लोगों को खूब गुदगुदाया। परितोष शर्मा द्वारा बच्चों को भविष्य को लेकर अपनी बातें रखी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अयोध्या की रामायण में राम का अभिनय करने वाले राहुल बुज्जर द्वारा भी रामायण का श्लोक पढ़कर बच्चों में उत्साह का वर्धन किया।

गुरुद्रोणा चार्य के बोर्ड लगाने की मांग रखी:

आयोजन कमेटी की तरफ से गुंजन मेहता ने कार्यक्रम की पूरी प्रस्तावना रखी जिसमें गुरुग्राम की संस्कृति और गुरुग्राम से जुड़ी हुई मुख्य मांगे मंत्री के सामने रखी। केंद्रीय मंत्री ने भविष्य में ऐसे कार्यक्रम होते रहे उसको लेकर भी आश्वस्त किया। धर्मेंद्र मानेसर ने मंत्री के सामने के मांग रखी। जिनको उन्होंने सहज स्वीकार कर लिया। धर्मेंद्र ने कहा कि जिस प्रकार करनाल में पहुंचने से पहले करनाल के बाहर बोर्ड लगा होता है कि कर्ण नगरी में आपका स्वागत है इसी प्रकार गुरुग्राम भी गुरुद्रोण की भूमि है। इसको लेकर एक बड़ा बोर्ड गुरुग्राम के बॉर्डर पर हाईवे पर दोनों तरफ लगने चाहिए। जिस पर लिखा हो गुरु द्रोण नगरी में आपका स्वागत है।

देश प्रेम को लेकर जागरूक रहना चाहिए:

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्य रूप से सांस्कृतिक मंत्रालय भारत सरकार मुख्य भूमिका में है। उन्होंने देश भक्ति और देश प्रेम को लेकर कहानी सुनाई। जिसमें उन्होंने बच्चों को बताया कि किस प्रकार देश प्रेम को लेकर लोगों को जागरूक रहना चाहिए। देश प्रेम हमें किसी और से सीखने की जरूरत नहीं, हमारे अंदर ही कूट-कूट कर भरा होना चाहिए। इसको लेकर गुरुद्रोण के जीवन को सभी गहनता से अध्ययन करें कि गुरुद्रोण ने किस प्रकार अपने राष्ट्र के प्रति अपना राष्ट्रप्रेम जागृत करते हुए एकलव्य को कहा था कि मैं राज परिवार से जुड़ा हुआ हूं, इसलिए मैं किसी अन्य को धनुर्विद्या नहीं सिखा सकता।

समय से शिक्षक स्कूल पहुंचे:

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचकर यह भी संदेश दिया कि स्कूल में बच्चे समय से पहुंचे या न पहुंचे, लेकिन टीचर को हमेशा समय से पहुंचना चाहिए, और बच्चों का कार्यक्रम होने के कारण केंद्रीय मंत्री ने लगभग 3 घंटे का समय बच्चों को दिया। मंच के माध्यम से उनको बताया के गुरु हमेशा गुरु होता है और गुरु का हमेशा आदर मान सम्मान करना चाहिए। इस मौके पर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ रमेश गर्ग,डॉ अशोक दिवाकर,नवीन गुप्ता, रविन्द्र जैन,गौरव मंगला आदि मौजूद रहे।

छात्रों ने स्वागत गीत से प्रस्तुत किए:

सेक्टर-14 महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में पवन जिंदल संघचालक हरियाणा प्रदेश और उनके साथ पूर्व सांसद सुधा यादव का भी सामूहिक स्वागत किया गया। जिले भर के काफी संख्या में स्कूलों ने भाग लिया। बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अपने स्कूल की स्टॉल को सजाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें