ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामयूनिसेफ आठ जिलों के डॉक्टर को प्रशिक्षण

यूनिसेफ आठ जिलों के डॉक्टर को प्रशिक्षण

संयुक्त राष्ट्र अंतराष्ट्रीय बाल आपातकालीन फ़ंड (यूनिसेफ) द्वारा हरियाणा के आठ जिलों में पारस्परिक संचार कौशल पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद प्रशिक्षण लिए हुए डॉक्टर अपने जिलों फिल्ड वर्कर को...

यूनिसेफ आठ जिलों के डॉक्टर को प्रशिक्षण
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवTue, 01 Jan 2019 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रशिक्षण

- नौ जनवरी से 15 जनवरी तक गुरुग्राम में होगा प्रशिक्षण

- प्रशिक्षित डॉक्टर फील्ड स्टाफ को प्रशिक्षित करेंगे

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की ओर से हरियाणा के आठ जिलों के डॉक्टर को पारस्परिक संचार कौशल (लोगों को समझाने की कला) पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद ये अपने जिलों के फील्ड वर्कर को प्रशिक्षण देंगे। इसके लिए सभी आठ जिलों का प्रशिक्षण गुरुग्राम में नौ जनवरी से 15 जनवरी तक चलेगा। दो दिवसीय प्रशिक्षण में हर जिले से आठ डॉक्टर और अन्य कर्मचारियों को अलग-अलग बैच में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

टीकाकरण लक्ष्य पाने की कवायद

यूनिसेफ हरियाणा की टीम को प्रशिक्षण के दौरान बताया जाएगा कि कैसे हर बार बच्चों की जनसंख्या के अनुसार टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जाए। इसके लिए टीकाकरण के प्रति होने वाले भ्रम को हटाने की कला सिखाई जाएगी। साथ ही लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा टीकाकरण के फायदे और टीकाकरण नहीं होने के नुकसान के बारे में भी बताया जाएगा। इन सभी विषयों पर दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

लोगों को जागरूक करने की कोशिश

यूनिसेफ की ओर से दो दिवसीय प्रशिक्षण के बाद सभी डॉक्टर अपने जिलों में आशा वर्कर, एएनएम सहित अन्य फील्ड वर्कर को प्रशिक्षित करेंगे, ताकि कोई भी बच्चा बिना टीकाकरण न रहे। इसके लिए लोगों को कैसे जागरूक करना है, इसके बारे में बताया जाएगा। इसके साथ-साथ उनका डाटा कैसे तैयार किया जाए। इसकी भी जानकारी दी जाएगी। हर बच्चे के टीकारण की समीक्षा करने के संबंध में भी बताया जाएगा।

फरीदाबाद के डॉक्टर भी आएंगे

यूनिसेफ की ओर से नौ जनवरी से गुरुग्राम में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसमें नौ और दस जनवरी को गुरुग्राम-फरीदाबाद के डॉक्टर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद 11 और 12 जनवरी को झज्जर, नूंह और महेंद्रगढ़ जिलों के डॉक्टर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 14 और 15 जनवरी को पलवल, रेवाड़ी और रोहतक के डॉक्टर को प्रशिक्षित किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें