DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीईओ खुद करेंगी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों का सत्यापन

तैयारी

- डीईओ स्कूलों का भौतिक सत्यापन कर निदेशालय को रिपोर्ट भेजेंगी

- फरवरी में अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों से रिपोर्ट मांगी थी, किसी ने नहीं दी

जिले में संचालित गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर जल्द ही शिकंजा कसेगा। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) स्कूलों का भौतिक सत्यापन करेंगी। इसके लिए डीईओ ने जिले में अस्थाई स्कूलों की सूची तैयार कराई है। भौतिक सत्यापन के बाद यह रिपोर्ट मान्यता के नवीनीकरण करने या खारिज करने के लिए निदेशालय को भेजी जाएगी। इसके बाद मान्यता न होने वाले स्कूलों को बंद कराया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता के मुताबिक हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने फरवरी में सभी अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों की रिपोर्ट मांगी थी। उस समय सभी स्कूलों को नोटिस जारी कर रिपोर्ट देने को कहा गया था, लेकिन ज्यादातर स्कूल ने अब तक रिपोर्ट नहीं दी है। ऐसे में उन्होंने अपने स्तर पर इन स्कूलों की सूची तैयार कराई है। उन्होंने बताया कि गर्मी की छुट्टियां शुरू होने पर इस सूची के मुताबिक स्कूलों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। इसमें जो भी स्कूल मानक पूरा करेंगे, उनकी रिपोर्ट निदेशालय को भेजा जाएगा। वहीं जिन स्कूलों में मानकों का उल्लंघन पाया जाएगा, उन्हें तत्काल बंद कराने की कवायद शुरू की जाएगी।

140 से अधिक स्कूलों को स्थाई मान्यता नहीं

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में 140 से अधिक स्कूल को अब तक स्थाई मान्यता नहीं है। इनमें से कई स्कूल तो ऐसे भी हैं जो बीते चार या पांच सालों से अस्थाई मान्यता पर ही चल रहे हैं, जबकि अस्थाई मान्यता केवल एक साल के लिए होती है। इस अवधि में स्कूलों को निर्धारित मानक पूरा करते हुए स्थाई मान्यता के लिए आवेदन करना होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:DEO will do the verification of non-affiliated schools