DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR गुरुग्रामडेंगू का डंक : डेंगू के मामले 200 के पार पहुंचे, नागरिक अस्पताल में सभी बेड भरे

डेंगू का डंक : डेंगू के मामले 200 के पार पहुंचे, नागरिक अस्पताल में सभी बेड भरे

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवNewswrap
Fri, 22 Oct 2021 11:30 PM
डेंगू का डंक : डेंगू के मामले 200 के पार पहुंचे, नागरिक अस्पताल में सभी बेड भरे

गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को डेंगू के मामले 200 से ऊपर पहुंच गए। कुल मामलों की संख्या अब बढ़कर 203 पर पहुंच गई है। शुक्रवार को डेंगू के आठ नए मरीजों की स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की। मरीज बढ़ने से सेक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल का डेंगू वार्ड पूरी तरह भर गया है। यहां बने सभी 30 बेड पूरी तरह भरे हुए मिले। वहीं, निजी अस्पतालों में भी डेंगू के मरीजों को बेड के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

अस्पतालों में इंतजाम नाकाफी

शहर में बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्गों तक सभी आयु वर्ग के लोग इन दिनों डेंगू की चपेट में हैं। बढ़ते मरीजों के हिसाब से अस्पतालों में इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। नागरिक अस्पताल के डेंगू वार्ड में बने 30 बेड में से चार बेड पर गद्दे भी नहीं हैं। ऐसे में मरीजों को बिना गद्दों वाले बेड पर लेटकर ही इलाज कराना पड़ रहा है।

दिल्ली और रोहतक कर रहे रेफर

वहीं, मरीजों के अनुसार 24 घंटे में डॉक्टर एक ही बार जांच के लिए आते हैं। 30 से ज्यादा मरीज आने पर उन्हें या तो आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जा रहा है । वहां भी बेड भर जाने पर मरीजों को दिल्ली के अस्पतालों में या पीजीआई रोहतक के लिए रेफर कर दिया जाता है। ऐसा भी हो रहा है कि पहले से डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों को छुट्टी देकर उनकी जगह नए मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।

140 संदिग्ध मरीजों के नमूने लिए

शुक्रवार को डेंगू से संदिग्ध 140 मरीजों के स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए नमूने लिए। संदिग्ध मरीजों की कुल संख्या अब 3292 हो गई है। मरीजों की पहचान के लिए रैपिड मास फीवर सर्वे के तहत अब तक चार लाख 98 हजार घरों को कवर किया जा चुका है। इनमें से 11 हजार 203 घरों को शुक्रवार को कवर किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा इन घरों में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य का फीडबैक लिया गया है। लक्षणों के साथ मिले मरीजों के खून के नमूने भी मौके पर ही जांच के लिए एकत्रित किए गए हैं।

196 घरों में मच्छरों का लार्वा मिला

बीते 24 घंटे में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमों ने 16 हजार 113 घरों में मच्छरों के लार्वा की जांच की। इमनें से शुक्रवार को 196 घरों में मच्छरों का लार्वा मिला। टीमों ने उन घरों में जमा पानी में दवा और स्प्रे का छिड़काव किया। वहीं टीमों द्वारा 97 लोगों को चेतावनी नोटिस भी जारी किए गए। अभी तक विभाग द्वारा कुल 12 हजार 967 नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें