ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामपारस सोसाइटी के बेसमेंट में भरे पानी से डेंगू का खतरा

पारस सोसाइटी के बेसमेंट में भरे पानी से डेंगू का खतरा

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता। सेक्टर-70ए स्थित पारस आईरीन सोसाइटी के बेसमेंट में गंदा पानी भरा होने से डेंगू फैलने का खतरा बना हुआ है। सोसाइटी के...

पारस सोसाइटी के बेसमेंट में भरे पानी से डेंगू का खतरा
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवTue, 26 Oct 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। सेक्टर-70ए स्थित पारस आईरीन सोसाइटी के बेसमेंट में गंदा पानी भरा होने से डेंगू फैलने का खतरा बना हुआ है। सोसाइटी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के एक साल खराब होने से यह दिक्कत आ रहा है। बेसमेंट में भरने सोसाइटी के दो हजार परेशान है। इसको लेकर जिला योजनाकार प्रवर्तन (डीटीपी) से शिकायत भी की है। डीटीपी की तरफ से इस समस्या का समाधान करने के लिए बिल्डर को एक महीने का समय दिया है। लेकिन बिल्डर की ओर से कोई कदम नहीं उठाए गए।

वर्ष 2017 से सोसाइटी में रह रहे है लोग

बिल्डर की ओर से वर्ष 2017 में पारस आईरीन सोसाइटी में लोगों को कब्जा दिया था। यहां पर कुल 500 फ्लैट बने हैं। जिसमें दो हजार से अधिक लोग रहे हैं। लोगों के रहने बिल्डर ने निर्माण कार्य पूरे नहीं किए। वर्ष 2018 से सोसाइटी में लगी एसटीपी खराब पड़ी है। इसका गंदा पानी नालियों के सहारे सोसाइटी बेसमेंट में जमा हो रहा है। इसके अलावा सोसाइटी के पास प्लाटों में भी भर गया है। यहां से बदबू उठ रही है। गंदा पानी जमा होने से मच्छर पनप रहे हैं।

सीवरेज कनेक्शन नहीं लिया गया

सोसाइटी के रहने वाले जितेश ने कहा कि बिल्डर ने एसटीपी बनाने के बाद सीवेरज कनेक्शन नहीं लिया। जिससे ट्रीटेड पानी को सीवरेज लाइन में जा सके। लेकिन सीवर लाइन में जाने के बजाय बेसमेंट में भरा रहा है। वैसे ही इस मौसम में मलेरिया और डेंगू जैसी घातक बीमारियां फैली हुई हैं। ऐसे में इन मच्छरों से यहां भी बीमारियां फैल सकती है। इसे लेकर सोसाइटी के लोगों में डर बना हुआ है। बिल्डर से कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन वह इस पर ध्यान नहीं दे रहा।

सोसाइटी में प्लास्टर गिर रहा

सोसाइटी के आरडब्ल्यूए की ओर से डीटीपी और सीएम को भेजी शिकायत में कहा है कि बिल्डर की ओर से बनाई गई बहु मंजिला इमारत के प्लास्टर गिरने से लगे हैं। सोसाइटी को बने हुए अभी पांच साल भी पूरा नहीं हुआ है। लेकिन रखरखाव का पूरा पैसा बिल्डर ले रहा है। लेकिन सुविधाएं और मरम्मत कार्य नहीं हो रहे हैं। शिकायत करके लोग परेशान हो चुके हैं। बिल्डर का यही रवैया रहा तो लोग सड़कों पर उतने को मजबूर हो जाएंगे।

नहीं किया जाता रखरखाव

सोसाइटी के रहने वाले निखिल ने कहा कि सोसाइटी के रखरखाव के कार्यों को कराने में बिल्डर रूचि नहीं ले रहा है। बेसमेंट से लेकर फ्लैट्सों में कई काम अधूरे पड़े हैं। वहीं रखरखाव के लिए निवासियों से हर महीने सर्विस चार्ज पूरा लिया जा रहा है। बिल्डर ने यहां जिम्मेदारियां आरडब्ल्यूए को स्थानांतरित नहीं की हैं। इसको लेकर निवासियों को परेशानी झेलनी पड़ रही हैं। जिस तरह से बेसमेंट में गंदा पानी भरा हुआ है। गाड़ियां पार्किंग करना मुश्किल हो रहा है। लोगों को इस पानी से डेंगू फैलने का डर सता रहा है। निगग से गुहार लगाई है और वह सीवरेज पानी की निकासी कराकर समस्या का समाधान करें।

निगम ने जीएमडीए पर डाली जिम्मेदारी

नगर निगम की ओर से सोसाइटी की समस्या दूर करने के बजाय जीएमडीए की जिम्मेदारी बताकर मुंह मोड़ लिया। लोगों का आरोप है कि संपत्तिकर निगम ले रहा है। शहर के सीवरेज सफाई कराने की जिम्मेदारी भी संभाल हुआ है। सोसाइटी के पास जमा गंदा पानी निकाल देने से निगम का कोई नुकसान नहीं होगा।

सेक्टर-70ए के पारस आईरीन सोसाइटी के बेसमेंट में सीवर पानी भरने की शिकायत मिली है। बिल्डर को इसका सुधार करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है। तय समय पर काम पूरा नहीं करने पर बिल्डर को नोटिस दिया जाएगा।

-आरएस बाट, डीटीपी प्रवर्तन, गुरुग्राम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें