ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR गुरुग्रामदलों के साइबर योद्धा दिन-रात सोशल मीडिया पर सक्रिय

दलों के साइबर योद्धा दिन-रात सोशल मीडिया पर सक्रिय

गुरुग्राम। लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार जहां लोगों के बीच जाकर प्रचार-प्रसार कर रहे है।...

दलों के साइबर योद्धा दिन-रात सोशल मीडिया पर सक्रिय
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवTue, 14 May 2024 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार जहां लोगों के बीच जाकर प्रचार-प्रसार कर रहे है। वहीं, दूसरी और पार्टियों की आईटी सेल सोशल मीडिया पर सक्रिय होकर मतदाताओं को सही और गलत का पाठ पढ़ाने का काम कर रही है। भाजपा और कांग्रेस की आईटी सेल में तीन हजार से अधिक कार्यकर्ता काम कर रहे है। वहीं, कंटेट लिखने,वीडियो एडिटिंग करने के साथ-साथ पोस्ट को वायरल करने के लिए विशेषज्ञों को भी काम पर रखा गया हैं।उनको भी वेतन दिया जाता है।
हरियाण भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अरुण यादव ने हिन्दुस्तान से बातचीत में बताया कि दस लोकसभा सीटों पर तीन हजार से ज्यादा कार्यकर्ता सोशल मीडिया सेल में काम कर रहे है। वह हर एक पोस्ट पर निगरानी करने के साथ-साथ लोगों के कमेंट को भी नजर रख रहे है।ताकि किसी तरह के गलत पोस्ट से मतदाताओं को भ्रमित नहीं किया जा सके। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया सेल में आईटी एक्सपर्ट,वीडियों एडिटर और कंटेट राइटर को रखा गया है,जो पार्टी के काम और नीति को समझाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दे रहे

अरुण यादव ने बताया कि सोशल मीडिया पर वीडियो के माध्यम से भाजपा के द्वारा किए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। इसके अलावा इस चुनाव में मोदी की गारंटी के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पोस्ट के माध्यम से लोगों को किसान सम्माननिधी, उज्ज्वला योजना,बिना खर्ची-बिना पर्ची के मिली नौकरी के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा फेक खबरों को फैलाने और माहौल खराब करने वाले संदिग्ध लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। उनकी जानकारी जुटाने के बाद भाजपा की लीगल सेल के साथ जानकारी साझा की जाती है और उसके बाद कानूनी कार्रवाई भी करवाई जाती है।

समस्याओं का डाटा बना रहे

युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष निशित कटारिया ने बताया कि आम चुनाव में कांग्रेस का आईटी सेल काफी सक्रिय है। पार्टी में इंजीनियर कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है। ऐप के जरिए लोगों की सभी जानकारी जुटाई जा रही है और उनकी समस्याओं का भी डाटा तैयार किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र के बारे में भी लोगों को बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस के द्वारा तैयार की गई ऐप में लोगों के डाटा को भी तैयार कर रहे है। उनको व्हाट्सऐप के जरिए सभी जानकारी दी जाती है। 30 हजार से ज्यादा लोगों का डाटा अब तक तैयार किया जा चुका है। इसके अलावा जजपा के उम्मीदवार राहुल फाजिलपुरिया का सोशल मीडिया अकाउंट को प्रोफेशनल के द्वारा हैंडल किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।