ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामबंद शौचालय की जांच के लिए कमेटी

बंद शौचालय की जांच के लिए कमेटी

शहर में बंद पड़े सार्वजनिक शौचालयों को लेकर नगर निगम अधिकारियों ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। शौचालय में कमी की जांच करने के लिए चार कर्मियों की एक कमेटी गठित की गई। इस पूरे मामले में कमेटी के...

बंद शौचालय की जांच के लिए कमेटी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 23 Dec 2017 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

शहर में बंद पड़े सार्वजनिक शौचालयों को लेकर नगर निगम अधिकारियों ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। शौचालय में कमी की जांच करने के लिए चार कर्मियों की एक कमेटी गठित की गई। इस पूरे मामले में कमेटी सदस्यों को दो दिन के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट नगर निगम के जोन-एक के संयुक्त आयुक्त को सौंपनी है। साथ ही नगर निगम के इंजीनियरिंग विंग को शौचालयों में छोटी मोटी कमी को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।

शौचालयों में कई कमियां

स्वच्छता अभियान को लेकर चार जनवरी से शुरू होने वाले सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम अधिकारी अब सक्रिय हो गए हैं। जोन-एक में बनाए गए करीब 25 सार्वजनिक शौचालयों पर ताला लटका है। नगर निगम इंजीनियरिंग विंग की लापरवाही से शौचालय बंद पड़े हैं। किसी में पानी निकलने के लिए लाइन नहीं डाली है। किसी में तो सप्लाई पानी का कनेक्शन तक नहीं है। कहीं पर दरवाजे नहीं तो कहीं टंकी से कनेक्शन आदि की खामियां हैं। इन खामियों की वजह से शौचालय बंद हैं।

जांच करेगी कमेटी

संयुक्त आयुक्त ने किस कारण शौचालय बंद पड़े हैं। इसकी जांच के लिए चार कर्मचारियों की कमेटी बनी है। इसमें शौचालय के सलाहकार, इंजीनियरिंग विंग से जूनियर इंजीनियर, सेनीटेंशन इंपेक्टर और निर्माण करने वाली एजेंसी के एक कर्मचारी को शामिल किया है। कमेटी मौके पर जाकर शौचालयों में कमियों की जांच करके इसकी रिपोर्ट संयुक्त आयुक्त को देगी। जांच रिपोर्ट में किसकी लापरवाही से शौचालय चालू नहीं हो सके। इसका भी रिपोर्ट में जिक्र किया जा सकता है।

सोमवार तक देनी होगी रिपोर्ट

नगर निगम के जोन-एक के संयुक्त आयुक्त मुकेश सोलंकी ने बताया कि क्षेत्र में करीब 25 शौचालय बनाए गए हैं। किसी में पानी की सप्लाई के पाइप लाइन और कनेक्शन तक नहीं किए गए हैं। चारों कर्मियों को लगाकर इसकी जांच करके ठीक कराए। सोमवार तक इसकी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें किसी की लापरवाही मिलती है उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

व्हाट्स एप पर सफाई की देंगे जानकारी

संयुक्त आयुक्त ने कहा कि सभी शौचालयों की प्रतिदिन साफ सफाई हो रही है की नहीं है। इसके लिए एक व्हाट्स एप बनाया जाएगा। जिसमें लोगों से फीडबैक लिया जाएगा। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही मिलेगी तो ठेका लेने वाली एजेंसी को हटाया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें