City bus fares, buses to run from 28 buses - सिटी बस का किराया तय, 28 से दौड़ेंगी बसें DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिटी बस का किराया तय, 28 से दौड़ेंगी बसें

मिलेनियम सिटी में सिटी बस सेवा 15 अगस्त की बजाए 28 अगस्त से शुरू होगी। गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) ने बस सेवा शुरू करने के स्वतंत्रता दिवस का दिन निर्धारित किया था। मंगलवार को जीएमसीबीएल के सीईओ चंद्र शेखर खरे ने कहा कि कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण बस सेवा शुरू होने में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि सिटी बस के किराए को तय कर दिया गया है। गौरतलब हो 'हिन्दुस्तान' ने 11 अगस्त के अंक में बस सेवा में देरी होने से अवगत कराया था।

न्यूनतम किराया 10 रुपये:

खरे ने बताया कि पहले 5 स्टॉप तक 10 रुपये, उसके बाद 5 से 20 स्टॉप तक 20 रुपये तथा 20 स्टॉप से आगे 30 रुपये का किराया स्वीकृत किया गया है। खरे ने कहा कि बसों में डिजिटल टिकट शुरू करने की योजना है। इसमें डिजिटल टिकट सस्ता होगा। यह क्रमश: 8 रुपये, 18 रुपये और 28 रुपये होगा। डिजिटल टिकटिंग के लिए बैंकों द्वारा कार्ड जारी किए जाएंगे जिनके साथ जीएमसीबीएल द्वारा समझौता किया गया है। इनमें विशेष रूप से आईडीएफसी बैंक, पेटीएम बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। इनके अलावा, भारतीय स्टेट बैंक से भी समझौता हुआ है जो अक्तूबर माह से अपने कार्ड जारी करने शुरू करेगा।

मोबाइल एप भी:

खरे ने बताया कि जीएमसीबीएल द्वारा नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ भी मोबाइल आधारित डिजिटल टिकटिंग के लिए काम किया जा रहा है, जिनका भारत में यहां पहली बार प्रयोग होगा। इन कार्डो के लिए उपभोक्ताओं से कोई चार्ज नहीं लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जीएमसीबीएल ऑटोमैटिक व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम भी उपलब्ध करवाएगा और उपभोक्ताओं को बस की रीयल टाइम लोकेशन जानने में सुविधा हो, इसके लिए एक मोबाइल एप भी बनाया जा रहा है।

अच्छी सेवा को प्रतिबद्ध:

खरे ने बताया कि जीएमसीबीएल का उद्देश्य है कि गुरुग्राम वासियों को इस शहर के अनुरूप मॉडल एफिसिएंट आधारित सिटी बस सेवा उपलब्ध हो। इसके साथ उन्होंने इस बस सेवा में शुरू होने में देरी के लिए खेद भी जताया है और शहर वासियों से आग्रह किया है कि वे इस शहर को एक अच्छी, आधुनिक तथा कुशल बस सेवा उपलब्ध करवाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग दें।

ड्राइवरों की नियुक्ति हुई:

जीएमसीबीएल के चंद्र शेखर खरे ने मंगलवार को बताया कि इस सिटी बस सेवा के लिए कंसेसनेयर द्वारा ड्राइवर रख लिए गए हैं। मैनपॉवर एजेंसी के माध्यम से कस्टमर सर्विस एजेंट भी लगा लिए गए हैं जिन्हें हिपा गुरुग्राम में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सिटी बस सेवा के लिए नगर निगम गुरुग्राम द्वारा लगभग 45 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर-10, 53-54 तथा 48 में तीन बस डिपो बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा, 453 बस क्यू शेल्टर बनाने का कार्य प्रगति पर है और सिटी बस सेवा के प्रथम चरण के रूटो पर 150 बस क्यू शेल्टर बनाए भी जा चुके हैं।

इस रूट से शुरूआत:

प्रथम चरण में पहला रूट हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से शुरू होकर सुभाष चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर-10 चौक, सेक्टर-4/7/9 चौक, शीतला माता रोड़, अतुल कटारिया चौक, इफको चौक होते हुए हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर खत्म होगा। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा बसों का किराया भी निर्धारित कर दिया गया है।

बॉक्स:

बस किराया: (रुपये में)

स्टॉप मैनुअल डिजिटल

5 10 8

5-20 20 18

20-आगे 30 28

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:City bus fares, buses to run from 28 buses