ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामउगते सूर्य को अर्घ्य देकर पति-पुत्र की लंबी उम्र मांगी

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पति-पुत्र की लंबी उम्र मांगी

जिले के सभी छठ घाटों पर व्रतियों ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर अपने 36 घंटे के कठोर व्रत का परायण किया। अर्घ्य के लिए सभी घाटों पर पंडित मौजूद थे। हालांकि बड़ी संख्या में व्रतियों ने पंडितों के बजाय...

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पति-पुत्र की लंबी उम्र मांगी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवWed, 14 Nov 2018 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर बुधवार को श्रद्धालुओं ने छठ पूजा संपन्न की। इसी के साथ 36 घंटे के कठोर व्रत का परायण हो गया। इस दौरान व्रतियों ने पति और पुत्र की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना की। सूर्य देव से परिवार के लिए सुख-समृद्धि भी मांगी।

इसको लेकर जिले के सभी छठ घाटों पर अल सुबह ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालु तड़के साढ़े चार बजे ही घाटों पर पहुंच गए थे, बाद में विधिविधान से पूजा कर व्रत का पारायण किया। श्रद्धालुओं ने विधि-विधान के साथ पूजन किया और एक दूसरे को सिंदूर लगाकर शुभकामनाएं दीं। अर्घ्य दिलाने और पूजा अर्चना के लिए सभी घाटों पर पंडित मौजूद थे।

बारिश ने परीक्षा ली

व्रती घाट पर जाने के लिए सुबह चार बजे तक तैयार हो गए थे, लेकिन कुछ देर तक हुई बारिश ने अवरोध पैदा किया। करीब साढ़े चार बजे बारिश खत्म होते ही व्रती हाथों में कोसी और सिर पर दउरा लेकर छठ घाटों की ओर निकल पड़े। वहीं घाट पर पहुंचने के बाद अपनी जगह पर करीब दो से ढाई घंटे तक बैठकर पूजा की। सुबह के 6.32 बजे अभिजीत मुहुर्त में उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

विभिन्न छठ घाटों पर मंगलवार की रात सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सेक्टर-चार स्थित फाउंटेन पार्क में वंश आर्ट ग्रुप दिल्ली के अलावा भोजपुरी के प्रख्यात कलाकार साथी उमेश, जेपी जख्मी, सपना सारवान, निधि दूबे, किरण कुमार और प्रतिभा चौधरी आदि ने छठी मइया की महिमा का बखान किया। इन सभी कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां भोजपुरी और मैथिली में दी। इसी प्रकार देवीलाल कालोनी में पायल शर्मा, दीपक निराला, बेबी स्वीटी, धर्मबीर और सतीश तिवारी आदि कलाकारों ने प्रस्तुति दी। वहीं कन्हई सेक्टर 45 के छठ घाट पर स्थानीय कलाकारों ने महिमा गाई।

82 स्थानों पर हुआ अर्घ्य

जिले भर में कुल 82 स्थानों पर छठ घाट बनाए गए थे। आयोजन में एक लाख से अधिक व्रतियों ने अपने ईष्ट की आराधना की। इस मौके पर व्रतियों के परिजन और ईष्ट मित्र आदि भी मौजूद रहे। शहरी क्षेत्र में यह पूजा कुल 62 स्थानों पर हुई थी। इनमें से 22 स्थानों पर नगर निगम ने अपनी ओर से साफ सफाई, शौचालय और रोशनी आदि के इंतजाम किए थे। बाकी स्थानों पर व्रतियों या आयोजन समितियों की ओर से इंतजाम किए गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें