ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामकोरिया से कांस्य जीतकर लौटे खिलाड़ी सम्मानित

कोरिया से कांस्य जीतकर लौटे खिलाड़ी सम्मानित

कोरिया से ब्रांज पदक जीतकर लौटे गुरुग्राम खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। शुक्रवार को बालिवास के गुरुग्राम स्केट्स अकाडमी में दो पुरुष और एक महिला को पुरस्कृत किया गया। कोच राजेश शर्मा ने बताया कि 6...

कोरिया से कांस्य जीतकर लौटे खिलाड़ी सम्मानित
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवFri, 21 Sep 2018 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण कोरिया के नॉमवान शहर में चार से 14 सितंबर तक आयोजित एशियन रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में गुरुग्राम के खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया है। इसमें शामिल यहां के तीन में से दो खिलाड़ियों ने जूनियर वर्ग की अलग-अलग स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीते हैं। इसको लेकर शुक्रवार को बालिवास के गुरुग्राम स्केट्स अकादमी में खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

कोच राजेश शर्मा ने बताया कि हमारे यहां के खिलाड़ियों की स्पर्धाएं 6 से 13 सितंबर के बीच आयोजित की गई थी। इसमें देश के 24 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। इनमें गुरुग्राम के तीन खिलाड़ियों पंकज, भावना और चैतन्य समेत हरियाणा के कुल चार खिलाड़ी शामिल हुए थे। प्रतियोगिता के जुनियर महिला और पुरुष वर्ग की तीन गुणा 100 मीटर रिले रेस स्पर्धा में भावना और चैतन्य ने क्रमश: कांस्य पदक जीते हैं। ये खिलाड़ी 15 सितंबर को स्वदेश लौटे थे। इससे इनके सम्मान में समारोह आयोजित किया गया था। यहां विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

44 पदक जीत चुकी हैं भावना

सेक्टर-43 के पावर ग्रिड कॉलोनी निवासी 15 वर्षीय भावना एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा 10वीं कक्षा की छात्रा हैं। भावना ने इस वर्ष दो अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। भावना एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य समेत अब तक विभिन्न प्रतियोगिताओं में 44 पदक जीत चुकी हैं।

चैतन्य के नाम 22 पदक

सेक्टर-43 निवासी 17 वर्षीय चैतन्य किशोर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्र हैं। चैतन्य ने 2 वर्षों में तीन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। चैतन्य कोरिया में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप में पदक समेत विभिन्न प्रतियोगिताओं में अब तक 22 पदक जीत चुके हैं।

भावना और चैतन्य सगे भाई-बहन

कोच राजेश शर्मा ने बताया कि भावना और चैतन्य भाई-बहन हैं। दोनों को गुरुग्राम गांस्केटिंगर्स बैंकिंग स्केटिंग ट्रैक पर प्रशिक्षित किया जाता है। वहीं सेक्टर-17 सी निवासी पंकज फरीदाबाद के डीएवी स्कूल में एमकॉम के छात्र हैं।

पंकज की पदक कहानी:

वर्ष 2009 से 2018 तक भारत के रोलर स्केटिंग फेडरेशन (आरएसएफआई) जिला चैंपियनशिप से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर पंकज कई गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। इसमें 2009 से 2012 तक स्कूल जिला स्केटिंग चैंपियनशिप में 12 गोल्ड मेडल, सीबीएसई में 4 गोल्ड और 2 रजत पदक, स्कूल राज्य स्केटिंग चैंपियनशिप में 7 गोल्ड और दो रजत पदक,सीबीएसई राष्ट्रीय में 2 गोल्ड, 1 कांस्य पदक जीता था। जबकि वर्ष 2009 से 2018 तक रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (आरएसएफआई) राज्य चैंपियनशिप में 35 गोल्ड, 4 रजत, 2 कांस्य पदक, आरएसएफआई राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 1 गोल्ड, 3 रजत और 3 कांस्य पदक जीत चुके हैं। इसी तरह पंकज ने 2016 नानजिंग (चीन) और 2018 हर्डी (नीदरलैंड) में विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 2017 नानजिंग में विश्व रोलर खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 2016 चीन और 2018 नामवान (दक्षिण कोरिया) में एशियाई चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें