ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामगणेश उत्सव में बच्चों ने संस्कृति के कई रंग बिखेरे

गणेश उत्सव में बच्चों ने संस्कृति के कई रंग बिखेरे

सेक्टर-27 के सामुदायिक भवन में चल रहे गणेश महोत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। शनिवार देर शाम महोत्सव में रिषी पब्लिक स्कूल के छात्रों और सामाजिक संस्था के बच्चों ने रंगोली...

गणेश उत्सव में बच्चों ने संस्कृति के कई रंग बिखेरे
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 16 Sep 2018 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

सेक्टर-27 के सामुदायिक भवन में चल रहे गणेश महोत्सव में शनिवार को चौथे दिन देश की सांस्कृतिक विविधता की झलक दिखाई दी। बच्चों ने तमिलनाडु में प्रचलित भरत नाट्यम से उत्तर भारत में मशहूर कथक तक की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया।

इस दौरान रिषी पब्लिक स्कूल और सामाजिक संस्थाओं की ओर से रंगोली प्रतियोगिता, ग्रुप डांस, रिकॉर्ड डांस और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम भी आयोजित की गई। कार्यक्रम में सुपर ब्वॉय, सुपर गर्ल थीम पर बच्चों ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम पेश किया। इस दौरान उत्सव आयोजन समिति की ओर से अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया।

गणपति बप्पा मोरया के जयघोष से पंडाल गूंजा

गणेश महोत्सव में चौथे दिन पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, पार्षद आरएस राठी, कुलदीप यादव, आरडब्ल्यू प्रधान महेंद्र कुमार आदि ने पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा कि कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की होती है। हमें गणेशजी से समाज के मंगल के लिए आशीर्वाद लेना चाहिए। इस दौरान पूरा पंडाल गणपति बप्पा मोरया के जयघोष से गूंजता रहा।

क्या कहते हैं लोग

-पांच सालों से गुरुग्राम में रह रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र की यादे इस महोत्सव में आने के बाद पूरी होती है। वहां के लोग गणेश पूजा को बड़े धूमधाम से मनाते हैं।

बबीता उदागे, निवासी सेक्टर 31

-इस महोत्सव को एक साल से इंतजार होता है। प्राईवेज कंपनी में नौकरी के बाद महाराष्ट्र आना जाना कम होता है। गणेश महोत्सव का हिस्सा बनकर बप्पा को याद कर लिया जाता है।

दीपाली पाटील निवासी सोहना रोड

-गणेश उत्सव को लोग बड़े धूमधाम से हर घर में मनाया जाता है। यहां पर शाम को होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने और प्रतियोगिता में उनके बच्चे हिस्सा लेकर चार चांद लगा देते है। यह महोत्सव उनके सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है।

विनोद पालवे, निवासी साऊथ सिटी एक

-गुरुग्राम में महाराष्ट्र की सांस्कृति की झलक दिखाई देती है। यहां पर बड़ी संख्या में लोग विभिन्न कंपनियों में काम करती है। गणेश महोत्सव को लेकर सभी एकजुट होकर गणपति बप्पा को धूमधाम से याद करते हैं। हमारा बड़ा सौभाग्य होता है वह शामिल हो पाते हैं।

आशीष ताले निवासी मेफील्ड गार्डन

गणपति विसर्जन धूमधाम से संपन्न हुआ:

सेक्टर-10 कादीपुर के सामुदायिक केंद्र पर नीलांचल परिवार द्वारा गणेश महोत्सव पूजा के लिए भारी संख्या में भीड़ पहुंची। कार्यक्रम के बाद गणपति विसर्जन धूमधाम से संपन्न हुआ। इसमें क्षेत्र के नागरिकों के साथ ही ओडिसा प्रान्त के हजारों लोगों ने गणपति प्रतिमा की पूजा करते हुए शनिवार देर शाम सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आनंद लिया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघ चालक पवन जिन्दल ने गणेश कर पूजा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा सरकार गौसेवा आयोग के सदस्य पूरन यादव लोहचब ने की। अतिथि में पार्षद ब्रहम यादव, गजे सिंह कबलाना , कवित्री वीणा अग्रवाल, मीनाक्षी सक्सेना , गुंजन मेहता, के संग्राम धर , अक्षय सामल , प्रबीर मोहन्ती, मिनाकल सामंत, सुधांशु पाण्ड़े , रीना,चन्द्रमणि, ब्रहमदत्त, डॉ. सुजाता पांडा , डॉ.अशोक चौधरी, विष्णु प्रधान, संजय मिश्रा , क्षितिज वेदान्ता , अक्षय ओझा , गोविन्द बहेड़ा , राधेश्याम साहू , धर्मेन्द्र फौजी , नीरज यादव , गोपाल राव , आयोजन में मौजूद रहे। मुख्य वक्ता के तौर पर अखिल भारतीय हिंदू क्रांति दल के राष्ट्रीय प्रभारी राजीव मित्तल आयोजन के शुरूआती दौर में शामिल रहे ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें