ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामजच्चा-बच्चा की दी जाने वाली सुविधाएं ऑनलाइन होंगी

जच्चा-बच्चा की दी जाने वाली सुविधाएं ऑनलाइन होंगी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं का डाटा ऑनलाइन तैयार होगा। विभाग अनमोल टैबलेट योजना की शुरूवात शुक्रवार को नौ जिलो में करेगा। अनमोल टैबलेट योजना का शुभारंभ...

जच्चा-बच्चा की दी जाने वाली सुविधाएं ऑनलाइन होंगी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवThu, 01 Nov 2018 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनमोल टैबलेट योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं का डाटा ऑनलाइन तैयार किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत शुक्रवार को गुरुग्राम समेत नौ जिलों से की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज शुक्रवार को पंचकूला में अनमोल टैबलेट योजना का शुभारंभ करेंगे। नोडल अधिकारी डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. नीलम थापर ने बताया कि अभी तक जिले में सभी गर्भवती महिलाओं को मिलने वाला इलाज और बच्चों को लगने वाली वैक्सीन का डाटा मैनुअल तैयार होता था।

एएनएम सभी का डाटा रजिस्टर में रखती थी। इससे कई बार डाटा में दिक्कत आती थी और मरीज के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाती थी। अब जिले में सभी एएनएम द्वारा टैबलेट में डाटा ऑनलाइन तैयार किया जाएगा। टेबलेट पर डाटा कैसे अपलोड करना है, इसकी ट्रेनिंग पहले ही विभाग द्वारा दी जा चुकी है।

पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के पास होगी

गर्भवती महिलाओं का डाटा ऑनलाइन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने काम शुरू कर दिया है। पीएचसी, सीएचसी में तैनात एएनएम वर्कर अब गर्भवती महिलाओं की टैब में एंट्री करेगी। टैब के जरिए वर्कर पीएचसी में आने वाली गर्भवती महिलाओं की जांच कर उसकी सारी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को भेजी जाएगी। धनुष इंफोटैक की ओर से यह टैब दिए जाएंगे। कंपनी की ओर से इसमें साफ्टवेयर डाला गया है।

स्वास्थ्य मंत्री देंगे टेबलेट

कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉक्टर नीलम थापर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग अनमोल योजना को दो नवंबर को पंचकूला में शुभारंभ करेगा। इस योजना के तहत स्वास्थ्य मंत्री टैब वितरित करेंगे। जिले से 50 एएनएम कार्यक्रम में भाग लेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें