All the examinations in class IX cancled - नौवीं कक्षा की परीक्षा रद्द DA Image
17 फरवरी, 2020|6:24|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौवीं कक्षा की परीक्षा रद्द

हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने नौवीं कक्षा की पूरी परीक्षा रद्द कर दी है। अगले सप्ताह इस परीक्षा के लिए नई समय सारिणी घोषित हो सकती है। नए पेपर तैयार करने का काम शुरू हो गया है। हालांकि 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं तय कार्यक्रम के तहत जारी रहेंगी।

निदेशालय ने यह कदम वार्षिक परीक्षाओं के शुरू होने से पहले ही नौवीं कक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक होने के चलते उठाया है। उधर, राज्य के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक बोर्ड की तर्ज पर आयोजित नौवीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होनी थी। इसी बीच बुधवार की शाम को ही सूचना मिली कि कई जिलों में नौवीं कक्षा में अंग्रेजी का पेपर बाहर आ गया है। निदेशालय ने मामले की जांच कराई और पुष्टि होने के बाद बुधवार की देर शाम को ही नौवीं कक्षा में अंग्रेजी की परीक्षा रद्द करने की घोषणा कर दी। जांच के दौरान यह आशंका जताई गई कि कुछ और विषयों के भी पेपर बाहर हो सकते हैं। ऐसे में निदेशालय ने गुरुवार की देर शाम नौंवी कक्षा की पूरी परीक्षा रद्द करने के आदेश जारी कर दिए।

जिला शिक्षा अधिकारियों एवं प्रधानाचार्यों को जारी पत्र में निदेशालय के कार्यक्रम अधिकारी ने कहा है कि यह परीक्षा अब नए सिरे से कराई जाएगी। हालांकि उन्होंने अपने पत्र में परीक्षा रद्द होने की वजह प्रशासनिक कारण बताया है।

जल्द जारी होगी नई समय सारिणी

निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा रद्द होने के साथ ही नए सिरे से परीक्षा कराने की तैयारी शुरू हो गई है। अगले सप्ताह ही इस परीक्षा के लिए नई समय सारिणी घोषित हो सकती है। इसके लिए नए पेपर तैयार करने का काम शुरू हो गया है। इसी बीच पेपर बाहर आने के कारणों की जांच भी जारी रहेगी। शिक्षामंत्री के मुताबिक दोषी अधिकारियों या कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

जारी रहेगी 11वीं की परीक्षा

निदेशालय के कार्यक्रम अधिकारी के मुताबिक पेपर लीक होने की घटना के बावजूद 11वीं के परीक्षा कार्यक्रम में कोई तब्दीली नहीं किया जा रहा है। यह परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक बदस्तूर जारी रहेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:All the examinations in class IX cancled