ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामलोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया

लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर गुरुग्राम में शनिवार को एड्स जागरुकता रैली निकाली गई। जिसके जरिए असुरक्षित यौन संबंध न बनाने, इस्तेमाल हुई सुई न लगाने, हर बार नया ब्लेड इस्तेमाल सहित अन्य पहलुओं से अवगत...

लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 07 Apr 2018 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर गुरुग्राम में शनिवार को एड्स जागरूकता रैली निकाली गई। इसके जरिए असुरक्षित यौन संबंध न बनाने, इस्तेमाल हुई सुई न लगाने, हर बार नया ब्लेड इस्तेमाल सहित अन्य पहलुओं से लोगों को अवगत कराया गया। इसके अलावा परिवार तथा आसपास के लोगों को भी एड्स के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

सेक्टर-9 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में रेड रिबन क्लब ने विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया। लोगों को एचआईवी एड्स को लेकर सतर्क रहने की शपथ दिलाई गई। जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाए। महाविद्यालय के शिक्षकों ने एचआईवी एड्स के फैलने के कारणों और इससे सावधान रहने के तरीकों पर विचार विमर्श किया गया।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. सुशीला कुमारी ने कहा कि एड्स एक लाइलाज बीमारी अवश्य है लेकिन इससे स्वयं को सुरक्षित रखा जा सकता है। ‘बचाव में ही इलाज है को याद रखते हुए हमें सदैव सावधानी रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो लोग एड्स से ग्रसित हैं उनके प्रति हमें घृणा नहीं करनी चाहिए।

रेड रिबन क्लब के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण सिंह ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हम सभी को प्रण लेना चाहिए कि स्वास्थ्य का पूरी तरह ध्यान रखेंगे। युवा जंक फूड की चपेट में आकर अपने स्वास्थ्य को बर्बाद कर रहे हैं। ताजा एवं स्वच्छ भोजन ग्रहण करने के साथ प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। तभी हम स्वस्थ रह सकेंगे और देश के विकास में योगदान दे सकेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को संयमित जीवन व्यतीत करना चाहिए ताकि एड्स जैसी बीमारी के चपेट में न आ सके।

इस अवसर पर केप्टन राजकुमार, संजीव खुराना, डॉ. अंजना शर्मा, सोनिका दांगी, रवि कुमार, राजीव शर्मा, महेश शर्मा, संजय कात्याल, सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

1097 पर लें जानकारी

एचआईवी एड्स से संबंधित जानकारियां एक कॉल पर लोग ले सकते हैं। प्राध्यापिका डॉ. तरूण लता ने कहा कि राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 1097 पर एड्स से संबंधित कोई भी जानकारी ली जा सकती है। नैको द्वारा बनाई गई एड्स एप पर भी इससे ग्रसित लोग सहायता ले सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें