DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR गुरुग्रामदो साल बाद करवाचौथ पर बाजारों में दोगुना हुई रौनक

दो साल बाद करवाचौथ पर बाजारों में दोगुना हुई रौनक

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवNewswrap
Fri, 22 Oct 2021 11:20 PM
दो साल बाद करवाचौथ पर बाजारों में दोगुना हुई रौनक

कोरोना के कारण मिलेनियम सिटी के कारोबारियों के लिए पिछले दो साल काफी चुनौतीपूर्ण गुजरे। इस बार करवाचौथ से पहले बाजार का माहौल खुशगवार है। दो साल बाद मार्केट में रौनक दोगुना बढ़ गई है। गुरुवार को सदर बाजार, सेक्टर-14, सेक्टर-31, ग्लेरिया मार्केट, व्यापार केंद्र आदि बाजार में ग्राहकों की खूब रौनक रही। करवाचौथ को लेकर महिलाओं की ज्वेलरी, कपड़ा और गिफ्ट बाजार में जबरदस्त भीड़ है। डिजाइनर साड़ियों और लहंगे की मांग, सराफा बाजार से लेकर सौंदर्यप्रशाधन की खरीददारी में जुटी हैं। बाजारों में खरीदारी की बूम से दुकानदारों के चेहरे खिले हैं। पेश है रिपोर्ट:

खरीदारों की भीड़ जमा रही

स्थान:सदर बाजार

समय: 12.00 बजे

सदर बाजार में 10 हजार के करीब दुकानें हैं। खरीदारों की भीड़ जमा रही है। खरीदार कोरोना नियमों को भूल खरीदारी में जुटे रहे। वहीं पिछली दीपावली की तुलना में इस बार दुकानदारों ने नई वेरायटी का स्टाक ज्यादा खरीदा है। पहले कोरोना के डर से ऑनलाइन खरीदारी कर रहे थे। 24 अक्तूबर क करवाचौथ के लिए बाजार आईं आरती ने कहा कि कोरोना के कारण पिछले साल ऑनलाइन शापिंग की थी। इस बार 2-3 घंटे आराम से खरीदारी की है। काजल ने कहा कि इस बार दुकानों पर कपड़ों की वरायटी ज्यादा है, लेकिन कीमतें बढ़ गई हैं। कुल मिलाकर घर के सामान में भी महंगाई महसूस की गई है।

नई वरायटी से कपड़ा बाजार सबसे ज्यादा गुलजार

स्थान: सेक्टर-14 मार्केट

समय: 12.30 बजे

सेक्टर-14 मार्केट के दुकानदारों के अनुसार पिछले साल दीपावली पर बिक्री खासी प्रभावित हुई थी। तब कपड़ों की नई वैरायटी की सप्लाई रुकी रही। इस बार माहौल सही होने के बाद हर दुकानदारों ने त्योहार सीजन की तैयारी की है। व्यापारियों ने कहा कि लंबे लॉकडाउन से व्यापारियों पर एक तो आर्थिक संकट था, दूसरे ग्राहक भी कम थे। इस बार ऐसा नहीं है। दुकानदार ललित कहा कि लाइटवेट ब्रेसलेट, पेंडेंट, रिंग तथा इयर रिंग की खरीदारी लोग कर रहे हैं। मशीनों से बनी ज्वेलरी किफायती भी है और डिजाइन भी बेहतर हैं। पिछले साल करवाचौथ पर खरीदारी में सीमित दिलचस्पी दिखाई थी।

मेहंदी लगाने वाले कारीगरों ने लगाए स्टाल

स्थान: सेक्टर-31 मार्केट

समय: 1.00 बजे

सेक्टर-31 मार्केट में महिलाएं करवाचौथ के व्रत के सामान की खरीदारी करने पहुंच रही हैं। मेहंदी लगाने वाले कारीगरों ने जगह-जगह स्टाल लगा कर महिलाओं को मेहंदी लगानी शुरू कर दी है। कोरोना के कारण सुनसान पड़े बाजारों में करवाचौथ की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। बाजारों में करवाचौथ वाले दिन पहनने वाली फैंसी ड्रेस को महिलाएं ज्यादा पसंद कर रही हैं। वहीं, ब्यूटी पार्लरों की ओर से विशेष पैकेज दिए जा रहे हैं। इसके अलावा हलवाइयों की दुकानों से करवाचौथ के दिन शगुन के तौर पर दिए जाने वाली मट्ठियां व फेनियों की खरीदारी खूब हो रही है।

मेकअप के सामान बेचने वाली दुकानों में भीड़

स्थान: ग्लेरिया मार्केट:

समय: 1.30 बजे

शहर के सबसे पॉश ग्लेरिया मार्केट में महिलाओं में करवाचौथ के दिन सोलह श्रृंगार की खरीदारी करने का काफी उत्साह दिखाई दिया। दुकानों से बिंदी, कंगन, चूड़ियां, सिंदूर, काजल, मेहंदी, लाल कपड़े, गजरा, मांग टीका, नथ का काटा, कान के आभूषण, हार, बाजू बंद, अंगूठी, कमर बंद, बिछुआ, पायल व अन्य सामान खरीदा रही है। दुकानदार गुरदीप सिंह ने बताया कि मार्केट में करवाचौथ पर खदीदारी अच्छी हो रही है। पिछले वर्षों की अपेक्षा लोगों की परचेजिग पावर में फर्क है। लिपिस्टिक, मसकारा, काजल, फाउंडेशन व अन्य कई तरह की क्रीमें भी महिलाएं खरीद रही हैं।

पूजा के लिए डिजाइनर थाली खूब बिक रही है:

स्थान: व्यापार केंद्र

समय: 2.00 बजे

पालम विहार के व्यापार केंद्र पर करवा चौथ की पूजा के लिए डिजाइनर थाली खूब बिक रही है। इस थाली में एक छोटे कलश, छाननी भी रखी हुई है। करवा चौथ को लेकर ब्यूटी पार्लर वालों की ओर से विशेष आफर दिए जा रहे हैं। ब्यूटी पार्लर की संचालिका आरती ने कहा कि महिलाओं की ओर से फेशियल व बालों की सजावट करवाई जा रही है। अधिकतर महिलाएं घरों में सजने का आर्डर दे रही हैं। केंद्र पर जगह-जगह मेहंदी लगाने वालों के स्टाल लग गए हैं। मेहंदी वाले रवि ने बताया कि मधुबनी, राजस्थानी, मारवाड़ी, टीडी डिजाइन की मेहंदी अधिक पसंद हो रही है। डिजाइन के अनुसार मेहंदी लगाने की राशि ली जा रही है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें