ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामलोक अदालत में 56 हजार लंबित मामले निपटे

लोक अदालत में 56 हजार लंबित मामले निपटे

गुरुग्राम। गुरुग्राम में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसमें ...

लोक अदालत में 56 हजार लंबित मामले निपटे
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 27 Nov 2022 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। गुरुग्राम में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसमें सिविल, बैंक रिकवरी, अपराधिक व वैवाहिक सहित अदालतों में लंबित विभिन्न मामले रखे गए। गुरुग्राम अदालत के एक दिन में सभी श्रेणी के 70 हजार 917 के करीब मामलों को लिया गया था। इसमें 56 हजार 323 मामलों का निपटारा किया गया। इसके अलावा 31 करोड़ 16 लाख 48 हजार रुपए का सेटलमेंट हुआ। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम की सचिव ललिता पटवर्धन ने बताया कि पंजाब एवम हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश व हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष ऑगस्टीन जार्ज मसीह व गुरुग्राम के जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन एसपी सिंह के निर्देशानुसार जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया।

पटवर्द्धन में बताया कि ज़िला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन एसपी सिंह ने लोक अदालत में मामलों के निपटारे के लिए लोक अदालत में विभिन्न मामलों को सरलता से निपटाने के लिए 20 बेंच का गठन किया था। उन्होंने बताया कि 14 अगस्त से 26 नवंबर तक दैनिक लोक अदालत व प्री लोक अदालत का भी आयोजन किया गया था ताकि वादी व प्रतिवादी के बीच केसों का आपसी समन्वय से निपटारा किया जा सके।

उन्होंने बताया कि लोक अदालत की सभी बेंच में एक पैनल अधिवक्ता को नियुक्त किया गया था, जो लोक अदालत के दौरान मौजूद रह कर समझौता तैयार करने में न्यायालयों और डीएलएसए की मदद कर रहे थे। पटवर्धन ने बताया कि चरणों में लोक अदालत की तैयारी और संचालन करते समय कोविड 19 से सुरक्षा के लिए सामाजिक दूर करने के मानदंडों का कड़ाई से पालन किया गया। लोक अदालत में आए सभी लोगों को मास्क वितरित किए गए और ज़िला अदालत के मुख्य द्वार पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गयी और आरटीपीसीआर व रेपिड एंटीजेन टेस्ट की सुविधा भी दी गई थी। इसके साथ साथ आज कोर्ट परिसर में संविधान दिवस पर प्रस्तावना भी पढ़ी गयी। वहीं आरएचएम स्कूल के बच्चों ने हर्बल रंग से संविधान दिवस पर दीवार पर पेंटिंग कर लोगों को एकता का संदेश भी दिया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें