ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामवन विभाग पक्षियों के लिए तालाब बनवाएगा

वन विभाग पक्षियों के लिए तालाब बनवाएगा

वन विभाग इस साल हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ पानी का स्तर बढ़ाने का भी प्रयास करेगा।विभाग इस बार अरावाली के आसपास बसे 33 गावों में तालाब बनाएगा।अरावली की वादियों में रहने वाले जानवर और पक्षी भी पानी पी...

वन विभाग पक्षियों के लिए तालाब बनवाएगा
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 17 Jun 2018 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

वन विभाग ने अब पारिस्थितिकी तंत्र (क्षेत्र विशेष के सभी जीवधारी, पौधे जानवर व अन्य को मिलाकर बनने वाली प्राकृतिक इकाई) को बचाने का भी फैसला किया है। इसके लिए अब हरियाली बढ़ाने के साथ भूजल स्तर बढ़ाने का भी प्रयास करेगा। इसके तहत वन विभाग इस साल अरावली के आसपास बसे 33 गांवों में पक्षियों और जानवरों के लिए तालाब बनवाएगा। यहां पक्षी और जानवर पानी पी सकेंगे। वर्तमान में पानी की तलाश में कई बार जंगली जानवर रिहायशी इलाके में चले आते हैं।

हर तालाब पर पांच लाख खर्च होंगे

जिला वन अधिकारी दीपक नंदा ने बताया कि एक तालाब बनाने में तकरीबन पांच लाख रुपये की लागत आएगी। इस तरह 33 तालाब बनवाने में विभाग को 165 लाख रुपये यानी एक करोड़ 65 लाख रुपये खर्च करने होंगे। इस कदम से अरावली क्षेत्र में भूजल स्तर बढ़ेगा। इसके साथ अरावली क्षेत्र में रहने वाले जानवरों को पानी पीने के लिए रिहायशी क्षेत्र में नहीं आना पड़ेगा। कई बार तेंदुए पानी पीने के लिए रिहायशी क्षेत्र में आ जाते हैं।

इन गांवों में तालाब बनाने की योजना

दीपक नंदा ने बताया कि 33 गांवों में तालाबों का निर्माण किया जाएगा। इसमें गांव गैरतपुरबास, हसनपुर, सकतपुर, बामडौली, दौलताबाद, धनकोट, हयातपुर, बामडौली, ढ़ोरका, काकरौला, शिकोहपुर, धर्मपुर, खेड़की माजरा, बजघेडा, गढ़ी हरसरू आदि शामिल हैं।

रेलवे मार्ग पर 75 हजार पौधे लगेंगे

वन विभाग मानसून शुरू होने पर दिल्ली-गुरुग्राम रेलवे मार्ग पर 75 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, ताकि शहरी क्षेत्र में भी हरियाली बढ़ाई जा सके। इसके अलावा वन विभाग लोगों को नि:शुल्क 1.5 लाख पौधे बांटेगा। हर घर हरियाली के साथ शहर में 50 हजार फलदार पौधे भी लगाए जाएंगे।

गांवों में आठ हजार पौधे लगेंगे

80 गांवों में आठ हजार पौधे लगाए जाएंगे। वन विभाग हर गांव में सौ पौधे लगाएगा। इसके साथ पौधो की रखवाली के लिए भी वन विभाग पौधों का रिव्यू करेगा। वहीं गुरुग्राम-सोहना मार्ग पर दस हजार पौधे लगाए जाएंगे। हेलीमंडी पटौदी और सोहना में किसानों को 1.65 लाख पौधे लगाने के लिए दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें