ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामशहर के 19 अस्पतालों में पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिलेगा

शहर के 19 अस्पतालों में पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिलेगा

मिलेनियम सिटी में भी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का आगाज रविवार को हो गया। शहर के 19 अस्पतालों में गरीब लोगों को हर साल पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवाएं मुक्त मिलेंगी। केंद्रीय...

शहर के 19 अस्पतालों में पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिलेगा
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 23 Sep 2018 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। मुख्य संवाददाता

मिलेनियम सिटी में भी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का आगाज रविवार को हो गया। शहर के 19 अस्पतालों में गरीब लोगों को हर साल पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवाएं मुक्त मिलेंगी। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया।

गोयल ने सेक्टर-10 के नागरिक अस्पताल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान के भाषण को सुना। इसके बाद योजना की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इस योजना गरीबों और अमीरों की बीच का फर्क मिट जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निष्ठा और परिश्रम से विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम मात्र 7- 8 महीनों में शुरू हो गया।

लाभार्थियों को बांटे कार्ड:

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम जेएवाई) का कार्ड प्रस्तुत करना है और बायोमिट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाते ही मरीज को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। उसका पूरा इलाज मुफ्त होगा और उसे एक पैसा भी नहीं देना होगा। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद सरकार उसके बिल का भुगतान करेगी।

15 लाख परिवारों को लाभ

हरियाणा में इस योजना से लगभग साढ़े 15 लाख परिवारों को लाभ पहुंचेगा। योजना के अंतर्गत अब तक हरियाणा में 231 अस्पताल पंजीकृत हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम का मेदांता द मेडिसिटी भी इस योजना से जुड़ेगा, ऐसा अस्पताल के सीएमडी डॉ. नरेश त्रेहन ने उन्हें फोन करके बताया है। गोयल ने कहा कि इस योजना में 1350 अलग-अलग तरह के ऑपरेशन पैकेज उपलब्ध हैं। योजना का लाभ देश के किसी भी इंपैनल अस्पताल में लिया जा सकता है। इस लिहाज से यह योजना पूर्ण रूप से कैशलेस, पेपरलेस होगी।

नहीं लेना पड़ेगा कर्ज:

गोयल ने कहा कि गरीबों को इलाज के लिए साहूकार से ऋण लेना पड़ता था और एक अनुमान के अनुसार हर वर्ष साढ़े 4 प्रतिशत परिवार गरीबी की रेखा से नीचे चले जाते हैं। साहूकार का ऋण चुकाते चुकाते परिवार गरीबी में ही रहता है और वह कभी उबर नहीं पाता। अब यह योजना लागू होने से उस परिवार को इलाज के लिए ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि गोयल मूल रूप से हरियाणा से संबंध रखते हैं तथा हमेशा हरियाणा के हितों को सर्वोपरि रखते हैं।

इनकों मिले गोल्डन कॉर्ड:

गोयल ने पूनम, किरण, अंजली कुमारी, बाली, श्री कृष्ण तथा वर्षा को गोल्डन कार्ड प्रदान किए। इसके अलावा योजना में पंजीकृत अस्पतालों को भी सर्टिफिकेट प्रदान किए। उन्होंने अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए बनाए गए कक्ष का उद्घाटन भी किया और देखा कि किस प्रकार आरोग्य मित्र योजना के लाभार्थी की इलाज शुरू करवाने में मदद करते हैं। कार्यक्रम में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, सीएमओ डॉ. बीके राजोरा, महापौर मधु आजाद, जिला परिषद के चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान मौजूद रहे।

डेढ़ गुना मानदेय बढ़ा:

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में बताया कि सरकार ने आंगवाड़ी कार्यकत्रियों का वेतन मानदेय डेढ़ गुना बढ़ाया है। इसके साथ योजना का लाभ और इंसेटिव भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जल्द यह बदलाव लागू हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें