ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामखसरा-रूबेला टीकाकरण का 100 फीसदी लक्ष्य पूरा

खसरा-रूबेला टीकाकरण का 100 फीसदी लक्ष्य पूरा

गुरुग्राम में चल रहे खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत अब तक निर्धारित लक्ष्य के तहत 100 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिला में यह आंकड़ा 6 लाख से के पार पहुंच चुका है। मंगलवार को सिविल...

खसरा-रूबेला टीकाकरण का 100 फीसदी लक्ष्य पूरा
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवTue, 12 Jun 2018 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

गुरुग्राम में चल रहे खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत अब तक निर्धारित लक्ष्य के तहत 100 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिला में यह आंकड़ा 6 लाख से के पार पहुंच चुका है। मंगलवार को सिविल सर्जन डा. गुलशन अरोड़ा ने यह जानकारी दी। डा. अरोड़ा ने बताया कि जिला में अब तक 2184 स्कूलों में टीकाकरण अभियान चलाया गया है जिनमें से 525 राजकीय विद्यालय तथा 1584 निजी विद्यालय शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आज आऊटरीच एरिया के 3814 बच्चो का टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत लोग बढ़चढ़ कर अपने बच्चों का टीकाकरण करवा रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप अब तक 100 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत गुरुग्राम जिला में 6 लाख 12 हज़ार 560 बच्चों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था जिनमें से अब तक 6 लाख 11 हज़ार 501 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के बाद कहीं भी किसी बच्चे को कोई दिक्कत नही आई, जो यह दर्शाता है कि यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है ।

खसरा बीमारी के लक्षणो के बारे में उप सिविल सर्जन डा. नीलम थापर ने बताया कि बच्चों के लिए खसरा जानलेवा सिद्ध हो सकती है क्योंकि इसके कारण होने वाले डायरिया, निमोनिया और मस्तिष्क के संक्रमण की वजह से मृत्यु हो सकती है। रूबेला के लक्षणों के बारे में उन्होंने कहा कि बच्चों में यह रोग आमतौर पर हल्का होता है जिसमें खारिश, कम डिग्री का बुखार, मिचली और हल्के नेत्र शोध के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। कान के पीछे और गर्दन में सूजी हुई ग्रंथियां हो सकती है। संक्रमित व्यस्क, ज्यादात्तर महिलाओं में जोड़ो में दर्द हो सकता है। गर्भवस्था में आरंभ में रूबेला वायरस होने से जन्मजात रूबेला सिंड्रोम विकसित हो सकता है जिसके कारण नवजात शिशु जीवनभर के लिए विकलांग बन सकते हैं। यही नहीं, इससे गर्भपात या मृत शिशु का जन्म आदि भी हो सकता है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि इसका टीका समय रहते लगवाया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें