ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR गाज़ियाबाद चुनाव बाद शुरू होगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य

चुनाव बाद शुरू होगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य

खोड़ा क्षेत्र के लोगों को जल्द सीवेज की समस्या से निजात मिलेगी। चुनाव के बाद क्षेत्र के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य शुरू होगा। इसके लिए नोएडा...

चुनाव बाद शुरू होगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादSat, 11 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रांस हिंडन। खोड़ा क्षेत्र के लोगों को जल्द सीवेज की समस्या से निजात मिलेगी। चुनाव के बाद क्षेत्र के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य शुरू होगा। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण से 22 करोड़ में 16 हजार वर्ग मीटर जमीन खरीदी जा चुकी है। जल्द टेंडर प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
खोड़ा में फिलहाल सेप्टिक टैंक का पानी बिना ट्रीट हुए ही बड़े नालों में जा रहा है, जो कि पर्यावरण के लिए समस्या खड़ी कर रहा है। खोडा की आबादी 10 लाख से अधिक है। यहां सीवर लाईन भी नहीं डाली गई है। लोगों ने घरों में सेप्टिक टैंक बनाए हुए है। इन सेप्टिक टैंक का पानी नालियों में गिरता है और फिर दिल्ली और नोएडा के बडे नालों में जाकर गिरता है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के बाद लोगों को राहत मिलेगी। खोड़ा की नालियों का पानी दिल्ली और नोएडा के नालों में जाता है जो कि खोडा नगरपालिका के अधिकार क्षेत्र से बाहर आता है। कई बार नोएडा प्राधिकरण और दिल्ली सरकार द्वारा नालों की सफाई नहीं की जाती है, जिससे नालियां ओवरफलो हो जाती हैं। लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ता है। बरसात के दिनों में हालात काफी चिंताजनक हो जाते हैं।

नगरपालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी केके मिश्रा का कहना है कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए नोएडा प्राधिकरण से जमीन को खरीदा जा चुका है। इस सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण सीएनडीएस करेगी। चुनाव के बाद प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

नोएडा प्राधिकरण से जमीन लेना था टेढ़ी खीर

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के लिए जमीन की कमी आड़े आ रही थी। जमीन लेने के लिए खोड़ा नगरपालिका की ओर से नोएडा प्राधिकरण से कई दौर की बातचीत हुई, जो कि विफल रही। इसके बाद आलाअधिकारियों की मध्यस्ता के बाद नोएडा प्राधिकरण से जमीन ली जा सकी। इस जमीन पर फिलहाल खोड़ा का अस्थायी डंपिंग ग्रांउड बना हुआ है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।