ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद ग्रामीणों ने कूड़े से भरी निगम की गाड़ियां लौटाई

ग्रामीणों ने कूड़े से भरी निगम की गाड़ियां लौटाई

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता। महमूदाबाद-मकरेड़ा गांव में ग्रामीणों ने डंपिंग ग्राउंड नहीं बनने दिया। बुधवार को ग्रामीणों ने कूड़े से भरी नगर निगम...

ग्रामीणों ने कूड़े से भरी निगम की गाड़ियां लौटाई
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादWed, 27 Oct 2021 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

कूड़े पर किचकिच

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता

महमूदाबाद-मकरेड़ा गांव में ग्रामीणों ने बुधवार को कूड़े से भरी नगर निगम की गाड़ियां लौटा दीं। जो किसान निगम को जमीन देने के लिए तैयार था वह अब मुकर गया। जबकि शहर से 29 दिन बाद भी कूड़े का उठान नहीं किया जा सका।

राजनगर एक्सटेंशन और गालंद में पहले ही डंपिंग ग्राउंड का विरोध किया जा रहा है। दोनों जगह निगम की टीम कूड़ा नहीं डाल पा रही। कूड़े को लेकर जगह-जगह लोग विरोध में उतर आए हैं। इस कारण निगम को डंपिंग ग्राउंड के लिए जमीन नहीं मिल रही। नगर निगम ने महमूदाबाद-मकरेड़ा गांव में दो किसानों से जमीन किराये पर लेने की तैयारी की थी। लेकिन वहां पर भी विरोध शुरू हो गया। ग्रामीण दो दिन से कूड़ा डालने का विरोध कर रहे हैं। बुधवार को निगम की कुछ गाड़ियां कूड़ा डालने पहुंच गई। इसकी ग्रामीणों को भनक लग गई। ग्रामीणों ने कूड़े से भरी गाड़ियां लौटा दीं। साथ ही चालकों को फिर से आने पर बंधक बनाने की चेतावनी दी। ग्रामीणों का कहना है कि कूड़े की दुर्गंध से बीमारी फैल जाएंगी। इसके बाद कुछ ग्रामीण उन किसानों से मिले जो निगम को जमीन देने के लिए तैयार थे। ग्रामीणों के समझाने पर एक किसान अब जमीन देने के लिए तैयार नहीं है। ऐसे में निगम अब अनुबंध नहीं कर सकेगा।

कूड़ा उठान नहीं होने से हालत बदतर

डंपिंग ग्राउंड के लिए जमीन नहीं मिलने से कूड़े का उठान नहीं किया जा रहा। इससे हालत बदतर हो रहे हैं। शहर के प्रमुख चौराहे और सड़कों पर कूड़ा पड़ा रहता है। घरों से नियमित रूप से कूड़े का उठान नहीं किया जा रहा। कूड़ा कई दिनों तक घरों में रहता है। त्योहार को देखते हुए बाजार में भीड़ रहती है। लेकिन वहां पर कूड़ा पड़ा होने से परेशानी उठानी पड़ रही है।

शहर से कम कूड़े का उठान किया जा रहा है। डंपिंग ग्राउंड का विरोध करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जमीन नहीं मिलने की जानकारी से उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है।

-डॉ. मिथलेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

----

डंपिग ग्राउंड के विरोध में पंचायत

मुरादनगर। गांव मकरेड़ा में बुधवार को हुई पंचायत में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि किसी भी कीमत पर कूड़ा डंप नहीं करने दिया जाएगा। कोर्ट व एनजीटी का भी सहारा लिया जाएगा। पंचायत की अध्यक्षता धनपाल सिंह व संचालन सलेक भईया ने किया। विकास संघर्ष समिति के सचिव सलेक भईया ने बताया कि यहां कूड़ा डंप नहीं होने दिया जाएगा। इसके अलावा मकरेड़ा सहित आसपास के तीन दर्जन से अधिक गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाने पर सहमति बनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें