ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद उजाला समिति ने स्मल एरिया के बच्चों को लिया गोद

उजाला समिति ने स्मल एरिया के बच्चों को लिया गोद

गाजियाबाद। संवाददाता। उजाला सामाजिक सेवा समिति ने स्लम एरिया के बच्चों को शिक्षित करने का जिम्मा उठाया है। राजनगर सेक्टर 10 के आस पास की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को गोद लेकर के उनकी शिक्षा व...

उजाला समिति ने स्मल एरिया के बच्चों को लिया गोद
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादSat, 24 Mar 2018 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उजाला सामाजिक सेवा समिति ने स्लम एरिया के बच्चों को शिक्षित करने का जिम्मा उठाया है। राजनगर सेक्टर-10 के आसपास की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को गोद लेकर के उनकी शिक्षा व शिक्षा से संबंधित जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा। समिति के पदाधिकारी बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा देकर स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा।

उजाला समिति की अध्यक्ष डॉ. नीलम शर्मा ने बताया कि उन 23 बच्चों को गोद लिया है, जो स्कूल नहीं जाते। इसके अलावा अन्य बच्चों को भी शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जाएगा। साथ ही बच्चों के माता-पिता की भी काउंसलिंग कर उनको शिक्षा का महत्व बताया जाएगा। समिति द्वारा शनिवार को बच्चों को पाठ्य सामाग्री वितरित की गई। इसमें उन्हें कॉपी, पेंसिल, स्लेट, बैग आदि सामान दिया गया। इस अवसर पर समिति की कोषाध्यक्ष सुशीला ने बच्चों को हिंदी विषय का ज्ञान दिया और बच्चों को प्रेरणादायक कहानी सुनाई। इस अवसर पर सभी बच्चों ने शिक्षा के प्रति दिलचस्पी दिखाई और शिक्षा के क्षेत्र में कुछ करने की बात कही।

बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा दी जाएगी

डॉ. नीलम शर्मा ने बताया कि इन बच्चों के मन में शिक्षा का अलख जला दे तो यह समाज को रोशन करेंगे। बच्चों को पहने प्रारंभकि शिक्षा दी जाएगी। इसमें उनको नाम व लिखना सिखाया जाएगा। बच्चों के प्रशिक्षण के दौरान उनकी हर जरूरत पर ध्यान दिया जाएगा। समिति की सचिव अरुणिमा त्यागी के अनुसार प्रत्येक बच्चे को शिक्षित होने का पूर्ण अधिकार है। अगर उनके माता-पिता उनसे यह अधिकार छीनते हैं तो वह माता-पिता सबसे बड़ा अपराध कर रहे हैं। इस मौके पर सुशीला, अरुणिमा त्यागी, मंजिरी, सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें