ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद गाजियाबाद में दो ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुलेंगे

गाजियाबाद में दो ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुलेंगे

गाजियाबाद में दो ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अप्रैल और मई तक तैयार होने की संभावना है। दोनों केंद्रों में पांच किलोमीटर का अंतर...

गाजियाबाद में दो ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुलेंगे
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादTue, 28 Nov 2023 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद। गाजियाबाद में दो ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अप्रैल और मई तक तैयार होने की संभावना है। दोनों केंद्रों में पांच किलोमीटर का अंतर होगा। दोनों केंद्र राजनगर एक्सटेंशन क्षेत्र में ही बनेंगे। इसको लेकर शासन ने हरी झंडी दे दी है। इनके शुरू होने के बाद से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में आरटीओ का हस्तक्षेप खत्म हो जाएगा।
गाजियाबाद जिले में प्रतिदिन 250 से 350 ड्राइविंग लाइसेंस बनते हैं। इनमें स्थाई लाइसेंस और रिन्युअल लाइसेंस शामिल हैं। हालांकि प्रदेश सरकार की ओर से जिले को स्थाई लाइसेंस के लिए 390 स्लॉट तय हैं। इसके बाद भी लर्निंग और स्थाई लाइसेंस के लिए अधिकारियों के पास सिफारिश आती हैं। हालांकि अस्थाई लाइसेंस का पूरा काम ऑनलाइन हो चुका है। आवेदन से लेकर टेस्ट देने तक का सभी काम घर बैठे किया जा सकता है। विभागीय हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए शासन ने जिले में दो डीटीआई को मंजूरी दे दी है। एक केंद्र डासना और दूसरा केंद्र गुलधर में खोलने की तैयारी शुरू हो गई हैं। दोनों सेंटर दो-दो एकड़ में खोले जाएंगे।

इस तरह बनेगा डीएल

डीएल आवेदन के लिए लोगों को ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में अपना नामांकन कराना होगा और उनके द्वारा आयोजित टेस्ट पास करना होगा। आवेदक को टेस्टिंग ट्रैक पर गाड़ी चलानी होगी। ट्रैक पर लगे आटोमेटिक सेंसर मुख्य कंप्यूटर से जुड़े होंगे, जो आटोमेटिक मोड में होने से आवेदक का परिणाम तुरंत दे देंगे। पास होने पर आवेदक का डीएल निर्गत कर दिया जाएगा। आवेदक को चार सप्ताह के भीतर टेस्ट पास करना होगा।

वर्जन

शासन ने डीटीआई को अप्रैल और मई तक निर्माण करने के निर्देश दिए है। इसके लिए उनके द्वारा मौके पर जमीन का मुआयना कर लिया गया है। - राहुल श्रीवास्तव, एआरटीओ प्रशासन, गाजियाबाद

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें