ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद तीन प्रमुख मार्गों का होगा कायाकल्प

तीन प्रमुख मार्गों का होगा कायाकल्प

दिल्ली से गाजियाबाद को जोड़ने वाले तीन प्रमुख मार्गों का कायाकल्प होगा। मोहननगर से वजीराबाद मार्ग को नए सिरे से बनाया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली मेरठ रोड (एनएच-58) का भी सुदृढ़ीकरण होगा, साथ ही एनएच 24...

तीन प्रमुख मार्गों का होगा कायाकल्प
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादWed, 31 Jan 2018 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली से गाजियाबाद को जोड़ने वाले तीन प्रमुख मार्गों का कायाकल्प होगा। मोहननगर से वजीराबाद मार्ग को नए सिरे से बनाया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली मेरठ रोड (एनएच-58) का भी सुदृढ़ीकरण होगा, साथ ही एनएच 24 की मरम्मत की जाएगी। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द काम इनका काम शुरू हो जाएगा।

गाजियाबाद से दिल्ली तक इन तीन प्रमुख मार्गों से हर रोज लाखों वाहन आते-जाते हैं। वाहनों के दबाव के कारण इन सड़कों की हालत खस्ता हो गई है। इसके चलते जाम की समस्या बढ़ रही है। दिल्ली को जोड़ने वाली इन मुख्य तीन सड़कों की मरम्मत और सुदृढ़ीकरण के लिए लोक निर्माण विभाग 203 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इन तीनों सड़कों की मरम्मत और सुदृढ़ीकरण का कार्य इंटर स्टेट कनेक्टिविटी और राज्य योजना के अंतर्गत किया जाएगा।

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों का कहना है कि इस योजना में मुख्य रूप से मोहननगर-वजीराबाद मार्ग शामिल है। इस मार्ग की मरम्मत पर 72.05 करोड़ खर्च होंगे। एनएच-58 यानी दिल्ली-मेरठ मार्ग के सुदृढ़ीकरण पर 119.68 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं, दिल्ली-बरेली-लखनऊ मार्ग पर पीडब्ल्यूडी 11.76 करोड़ रुपये खर्च करेंगे।

दिल्ली-सहारनपुर मार्ग एक्सप्रेस वे बनेगा

दिल्ली-सहारनपुर मार्ग एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेस वे 10 लेन का होगा। इसका निर्माण केंद्र सरकार कराएगी। प्रदेश सरकार ने इसके लिए एनओसी दे दी है। एक्सप्रेस वे पर दोनों ओर तीन-तीन लेन की मुख्य सड़क होंगी, जबकि एक-एक लेन अतिरिक्त होगी, ताकि स्थानीय लोग आसानी से आ जा सकें। इस मार्ग के बनने से दिल्ली से सहारनपुर की दूरी कम हो जाएगी, साथ ही लोगों को इसका फायदा होगा।

खजूरी पुस्ता मार्ग का मरम्मत कराया जाएगा

लोक निर्माण विभाग दिल्ली यमनोत्री मार्ग के 18वें किमी से खजूरी पुस्ता मार्ग तक करीब चार किलोमीटर लंबे मार्ग की मरम्मत और सुदृढ़ीकरण भी करेगा। इस पर 40 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस मार्ग के सही होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

तीन मार्गों का चौड़ीकरण होगा

लोक निर्माण विभाग देहात क्षेत्र के तीन मार्गों का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण करेगा। केंद्रीय मार्ग निधि के अंतर्गत इन तीनों मार्गों पर कुल 58.88 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें मुख्य रूप से सौंदा, डिडौली, काकड़ा, सलेमाबाद, झाल, रेवड़ी-रेवड़ा मार्ग के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण पर 20.16 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं, दुहाई भिक्कनपुर भदौली, मनोली, हुसैनपुर, रेवड़ी, रेवड़ा मार्ग (अन्य जिला मार्ग) के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण पर 19.12 करोड़ और एनएच 58 से शाहपुर, भोवापुर, मोरटी, हिंडन पुस्ता पाइप लाइन मार्ग (अन्य जिला मार्ग) के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण पर 19.60 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

दिल्ली को जोड़ने वाले सभी मार्गों की मरम्मत होगी। इसके लिए बजट पास कर दिया गया है। वहीं, दिल्ली-सहारनपुर मार्ग को एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। इसके बनने से पश्चिम उत्तर प्रदेश को लाभ होगा।

-केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें