ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद मच्छर मारने के नाम पर तेल चोरी का खेल

मच्छर मारने के नाम पर तेल चोरी का खेल

कई जगहों पर नहीं हो रही इस समय फॉगिंग मामले का पता लगने पर गाजियाबाद के महापौर ने इस मामले में दिए जांच के...

मच्छर मारने के नाम पर तेल चोरी का खेल
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादWed, 07 Oct 2020 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

फॉगिंग के लिए डीजल और पेट्रोल रोज दिया जा रहा पर हो नहीं रही, महापौर ने जांच का आदेश दिया

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता

नगर निगम में मच्छरों को मारने के नाम पर तेल चोरी का खेल चल रहा है। कई जगह फॉगिंग नहीं हो रही, जबकि वहां फॉगिंग के लिए डीजल और पेट्रोल रोज दिया जा रहा है। हर माह लाखों रुपये के तेल चोरी की बात सामने आ रही है। इस खेल की तरफ निगम अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। कई पार्षद फॉगिंग नहीं होने की बात कह रहे हैं। महापौर ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

निगम के 100 वार्ड में मच्छरों को मारने के लिए छोटी मशीन से फॉगिंग कराने का दावा किया जा रहा है। पांचों जोन में बड़ी मशीन से सड़क और बाजार में फॉगिंग कराने का दावा किया जा रहा है। वार्ड में फॉगिंग के लिए रोजाना छोटी मशीन को पांच लीटर डीजल और दो लीटर पेट्रोल मिलता है। इसी तरह बड़ी मशीन को 150 लीटर से ज्यादा तेल जारी होता है। इसके बावजूद ज्यादातर जगह नियमित फॉगिंग नहीं कराई जा रही। फॉगिंग के लिए कर्मचारी नहीं आते हैं। मच्छर लगातार पनप रहे हैं। मशीन बंद रहती हैं जबकि कागजों में रोजाना तेल दिया जा रहा है। ऐसे में तेल कहां जा रहा है इस पर अधिकारी बोलने के लिए तैयार नहीं हैं। गोविन्दपुरम के वार्ड-30, नंदग्राम, शास्त्रीनगर, अवंतिका, विजयनगर, प्रताप विहार, विवेकानंद नगर, पटेलनगर, हरसांव, फ्रैंड्स कॉलोनी, मेरठ रोड, कैला भट्टा में लंबे समय से ज्यादातर जगह फॉगिंग नहीं हुई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश कुमार का दावा है कि सफाई निरीक्षक हर दिन फॉगिंग के लिए तेल जारी कर रहे हैं। ऐसे में लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब फॉगिंग नहीं हो रही तो फिर तेल कहां जा रहा है। नगर निगम में यह खेल लंबे समय से चल रहा है। लेकिन इस खेल को पकड़कर किसी पर कार्रवाई नहीं की जा रही।

तेल दिला दो, तभी फॉगिंग होगी

गोविन्दपुरम के जी ब्लाक, सदरपुर, स्वर्ण जयंती पुरम आदि जगह लंबे से फॉगिंग नहीं हुई। वहां के सुपरवाइजर से फोन पर जब इस बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि तेल मिलने के बाद ही फॉगिंग हो सकेगी। नगर निगम से तेल नहीं मिल रहा। इसी तरह नंदग्राम में भी तेल नहीं मिलने की बात कही जा रही है। इनके अलावा अन्य जगह पर भी कर्मचारी तेल नहीं मिलने की बात कहकर फॉगिंग करने से इंकार कर रहे हैं।

फोटो खींचने के बाद मशीन नहीं चलाते

जिस वार्ड में फॉगिंग कराई जाती है वहां कर्मचारी मशीन चलने का फोटो खींच लेते हैं। मशीन चलने की फोटो अधिकारियों को भेजने के बाद मशीन बंद कर चले जाते हैं।

वर्जन

मच्छरों को मारने के लिए सफाई निरीक्षक रोजाना तेल जारी कर रहे हैं। फॉगिंग कराई जा रही है या नहीं इसकी जांच करा ली जाएगी।

-डॉ. मिथलेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

वर्जन

नगर स्वास्थ्य अधिकारी और जिस कर्मचारी को तेल नहीं मिल रहा उनसे पूछने के बाद ही कुछ बताया जा सकता है। दोनों को बुलाकर पूछा जाएगा।

महेंद्र सिंह तंवर, नगर आयुक्त

वर्जन

नंदग्राम वार्ड-6 में लंबे समय से फॉगिंग नहीं कराई जा रही है। कोई कर्मचारी नहीं आ रहा है। मच्छरों से लोगों का बुरा हाल है।

-माया देवी, पार्षद

वर्जन

गोविन्दपुरम में पिछले दो माह से फॉगिंग नहीं हुई। मच्छरों के प्रकोप से लोग परेशान हैं। अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे।

-प्रवीन शर्मा, गोविन्दपुरम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें